Saturday, March 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. रिकॉर्ड तेजी के बाद बाजार हुआ लहुलुहान, निवेशकों के लिए सेंसेक्स और निफ्टी ने दिया रेड सिग्नल

रिकॉर्ड तेजी के बाद बाजार हुआ लहुलुहान, निवेशकों के लिए सेंसेक्स और निफ्टी ने दिया रेड सिग्नल

Share Market Update: शेयर बाजार में जारी तेजी पर आज ब्रेक लग गया है। निवेशकों को आज भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 21, 2023 9:27 IST
Share Market Update- India TV Paisa
Photo:FILE Share Market Update

Share Market Update: शेयर बाजार में जारी तेजी पर आज ब्रेक लग गया है। सेंसेक्स 670 अंकों की गिरावट के साथ 66,901 पर तथा निफ्टी 172 अंक फिसलकर 19,806 पर जा पहुंचा है। आज शेयर बाजार में जारी गिरावट शाम तक देखने को मिल सकती है। एक्सपर्ट का मानना है कि निफ्टी-50 19,800 तक के लेवल पर जा सकता है, वहीं सेंसेक्स 67,000 के स्तर तक पहुंच सकता है। कल सुबह जब मार्केट खुला था तो बाजार में कमजोरी देखी गई थी, लेकिन उसे थोड़ी ही देर में बाजार ने रिकवर कर लिया गया था। कल भारतीय शेयर बाजार ने सभी अनुमानों को झुठलाते हुए इतिहास रच दिया था। सेंसेक्स और निफ्टी लगातार छठे दिन तेजी के साथ बंद हुए। इसके साथ ही पहली बार निफ्टी-50 136.40 अंक की मजबूती के साथ 19,969.55 अंक पर बंद हुआ। वहीं, सेंसेक्स भी 474.46 अंक चढ़कर 67,571.90 अंक के लाइफ हाई पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल शेयरों पर नजर डालें तो 30 में से 20 शेयरों में तेजी और 10 में गिरावट देखने को मिली। सबसे अधिक उछाल आईटीसी के शेयरों में देखने को मिला। इसके अलावा बैंकिंग और फार्मा शेयरों में भी अच्छी तेजी रही है।

लगातार छठे दिन कल शेयर बाजार में रही तेजी 

दोनों शेयर सूचकांकों में तेजी का कल लगातार छठा कारोबारी सत्र रहा। इस दौरान सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने अपने सर्वोच्च स्तर के कई नए शिखर छुए हैं। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में आईटीसी ने सर्वाधिक तीन प्रतिशत की बढ़त हासिल की। कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति, भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक, सन फार्मास्युटिकल, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर और जेएसडब्ल्यू स्टील के भी शेयरों में बढ़त दर्ज की गई। दूसरी तरफ इन्फोसिस, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, बजाज फिनसर्व, लार्सन एंड टुब्रो, टाइटन, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और विप्रो के शेयरों में गिरावट का रुख देखा गया। 

विदेशी निवेशकों की ओर निवेश जारी

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने अपनी खरीदारी गतिविधियां जारी रखी हैं। उन्होंने बुधवार को 1,165.47 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की खरीदारी की। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग गिरावट के साथ बंद हुए। हालांकि, यूरोपीय बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। बुधवार को अमेरिकी बाजारों में भी तेजी रही थी। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.13 प्रतिशत चढ़कर 79.56 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

ये भी पढ़ें: TCS को पछाड़ ये बनी भारत की दूसरी मूल्यवान कंपनी, डिमर्जर के बाद जानिए क्या है RIL की पोजिशन

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement