Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. TCS को पछाड़ ये बनी भारत की दूसरी मूल्यवान कंपनी, डिमर्जर के बाद जानिए क्या है RIL की पोजिशन

TCS को पछाड़ ये बनी भारत की दूसरी मूल्यवान कंपनी, डिमर्जर के बाद जानिए क्या है RIL की पोजिशन

HDFC बैंक अब देश पूंजीकरण के लिहाज से देश का सबसे मूल्यवान बैंक भी बन गया है। उसके बाद ICICI बैंक और SBI का स्थान है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 21, 2023 6:18 IST
HDFC become 2nd most valuable company- India TV Paisa
Photo:FILE HDFC become 2nd most valuable company

भारत की दिग्गज कंपनियों में मर्जर और डिमर्जर का दौर जारी है। एक कंपनी से दो कंपनियां बनने और दो कंपनियों से एक कंपनी बनने की इस प्रक्रिया में भारत की मूल्यवान कंपनियों की रैंकिंग में बदलाव हुआ है। इसी महीने मर्जर की घोषणा करने वाला एचडीएफसी बैंक देश की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी बन गया है। एचडीएफसी ने अभी तक देश की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी टीसीएस को तीसरे नंबर पर धकेल दिया है। 

शेयर बाजार से प्राप्त जानकारी के अनुसार निजी क्षेत्र के HDFC बैंक में HDFC लिमिटेड के विलय के कुछ दिनों बाद बृहस्पतिवार को यह टीसीएस को पीछे छोड़ते हुए बाजार पूंजीकरण के लिहाज से देश की दूसरी सर्वाधिक मूल्यवान कंपनी बन गई। एचडीएफसी बैंक में उसकी मूल कंपनी एचडीएफसी बैंक का विलय एक जुलाई से प्रभावी हो चुका है। करीब 40 अरब डॉलर के इस सौदे को भारतीय कंपनी जगत का सबसे बड़ा विलय माना गया है। 

TCS से ज्यादा हुआ वैल्युएशन 

शेयर बाजार बीएसई में कारोबार बंद होते समय एचडीएफसी बैंक का शेयर 1,688.50 रुपये के भाव पर रहा। इस तरह कंपनी का कुल बाजार पूंजीकरण 12,72,718.60 करोड़ रुपये हो गया जो टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) से अधिक है। सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 12,66,891.

65 करोड़ रुपये का रहा। यह एचडीएफसी बैंक की तुलना में 5,826.
95 करोड़ रुपये कम है। 

डिमर्जर के बाद भी रिलायंस नंबर 1 

आज ही रिलायंस इं​डस्ट्री ने एक बड़े डिमर्जर की घोषणा की है। आज रिलायंस इं​डस्ट्री से अलग निकल कर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज अस्ति​त्व में आया है। इसके बावजूद रिलायंस इंडस्ट्रीज 17,72,455.70 करोड़ रुपये के मूल्यांकन के साथ देश की सर्वाधिक मूल्यवान कंपनी बनी हुई है। उसके बाद एचडीएफसी बैंक और टीसीएस का स्थान है। 

HDFC बना देश का सबसे बड़ा बैंक

एचडीएफसी लिमिटेड का एचडीएफसी बैंक में मर्जर होने से देश के बैंकिंग जगत में भी रैंकिंग में फेरबदल हुआ है। एचडीएफसी बैंक अब देश पूंजीकरण के लिहाज से देश का सबसे मूल्यवान बैंक भी बन गया है। उसके बाद आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक का स्थान है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement