1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Stock Market: शेयर बाजार में दूसरे दिन भी हरियाली, सेंसेक्स 328 अंक चढ़ा, निफ्टी 16,000 के करीब

Stock Market: शेयर बाजार में दूसरे दिन भी हरियाली, सेंसेक्स 328 अंक चढ़ा, निफ्टी 16,000 के करीब

सेंसेक्स में पावर ग्रिड, बजाज फिनसर्व, टेक महिंद्रा, एनटीपीसी, टाटा स्टील, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक बढ़त दर्ज करने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Updated on: July 05, 2022 10:32 IST
Stock Market - India TV Hindi News
Photo:FILE

Stock Market 

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में लगातार दूसरे दिन तेजी का माहौल दिख रहा है। टाटा मोटर्स और ओएनजीसी जैसे दिग्गज शेयरों में तेजी से सेसेंक्‍स-निफ्टी आज सुबह से तेज बढ़त बनाए हुए हैं। सेंसेक्स मंगलवार को शुरुआती कारोबार में 328 अंक चढ़ गया। इस दौरान 30 शेयरों वाला बीएसई सूचकांक 328 अंक बढ़कर 53,562.83 पर पहुंच गया। दूसरी ओर एनएसई निफ्टी 99.7 अंक चढ़कर 15,935.05 पर था। 

इन शेयरों में दिखा मुनाफा 

इंफोसिस, बजाज फिनसर्व और आईसीआईसीआई बैंक जैसे बड़े शेयरों में बढ़त देखने को मिली है। सेंसेक्स में पावर ग्रिड, बजाज फिनसर्व, टेक महिंद्रा, एनटीपीसी, टाटा स्टील, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक बढ़त दर्ज करने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। इसके अलावा ओएनजीसी, आयशर मोटर्स, यूपीएल, बजाज फिनसर्व, महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में भी खरीदारी दिख रही है। लेकिन Asian Paints, Britannia Industries, ITC, Nestle India, Divis Labs, Hero Moto, Bajaj Auto और Titan जैसी कंपनियों के शेयरों में गिरावट दिखी और ये टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए।

Stock market

Image Source : FILE
Stock market

किस सेक्‍टर में कितना उछाल

आज के कारोबार को सेक्‍टरवार देखें तो सभी सेक्‍टर्स हरे निशान पर हैं। हालांकि, निफ्टी पीएसबी और मेटल सबसे आगे रहे और इनके स्‍टॉक्‍स में 1 फीसदी से भी अधिक की जोरदार तेजी देखी जा रही है। ऑटो और फाइनेंस सेक्‍टर में भी उछाल दिख रहा है। मार्कसन फार्मा के शेयरों में आज शुरुआत से ही 11 फीसदी की जबरदस्‍त तेजी देखी जा रही है।

एशियाई बाजारों में भी तेजी 

एशियाई बाजारों में तोक्यो, सोल और हांगकांग के बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे, जबकि शंघाई में मामूली गिरावट आई। अमेरिकी बाजार सोमवार को छुट्टी के चलते बंद रहे। सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.41 फीसदी की तेजी दिख रही जबकि जापान का निक्‍केई 1.02 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है। ताइवान के बाजार में भी 1.80 फीसदी की तेज बढ़त दिख रही, वहीं दक्षिण कोरिया का बाजार कॉस्‍पी 1.44 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया फिसला 

रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले नौ पैसे की गिरावट के साथ 79.04 पर आ गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.04 पर खुला, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले नौ पैसे की गिरावट दर्शाता है। रुपया सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 78.95 पर बंद हुआ था। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 105.14 पर था। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.03 प्रतिशत गिरकर 113.47 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। 

Latest Business News

Write a comment
>independence-day-2022