Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market में अगले सप्ताह कैसा रहेगा ट्रेंड? आएंगे महंगाई के आंकड़े, कारोबारी सत्र रहेगा छोटा

Stock Market में अगले सप्ताह कैसा रहेगा ट्रेंड? आएंगे महंगाई के आंकड़े, कारोबारी सत्र रहेगा छोटा

घरेल स्टॉक मार्केट मंगलवार को 'दिवाली बलिप्रतिपदा' के अवसर पर बंद रहेंगे। हालांकि आज यानी 12 नवंबर को शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग अपने तय समय पर होगाा।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 12, 2023 6:46 IST
पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 540.9 अंक या 0.84 प्रतिशत चढ़ा।- India TV Paisa
Photo:PTI पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 540.9 अंक या 0.84 प्रतिशत चढ़ा।

घरेलू शेयर मार्केट (Stock Market) में अगले सप्ताह कारोबार का सत्र छोटा रहने वाला है। इसके पीछे फेस्टिवल को लेकर रहने वाली छुट्टियां हैं। हालांकि मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि अगले सप्ताह महंगाई के आंकड़ों, ग्लोबल ट्रेंड और विदेशी निवेशकों के रुख ही बाजार की दिशा (stock market next week prediction) तय करेंगे। भाषा की खबर के मुताबिक, घरेल स्टॉक मार्केट मंगलवार को 'दिवाली बलिप्रतिपदा' के अवसर पर बंद रहेंगे। हालांकि आज यानी 12 नवंबर  को शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग अपने तय समय पर होगाा।

13 नवंबर को महंगाई के आंकड़े आएंगे

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के रिसर्च हेड संतोष मीना ने कहा कि हम रविवार को मुहूर्त कारोबार के साथ एक छोटे कारोबारी सप्ताह में प्रवेश कर रहे हैं। इस दौरान इंटरनेशनल मार्केट का रुझान बाजार (Stock Market) की दिशा तय करने में अपनी भूमिका निभाएंगे। अगले सप्ताह अक्टूबर के लिए खुदरा मुद्रास्फीति (inflation rate) के आंकड़े 13 नवंबर को जारी होंगे। इसके बाद 14 नवंबर को थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) के आंकड़े जारी किए जाएंगे।

 तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी कई कंपनियां

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि ध्यान अमेरिका और भारत के मुद्रास्फीति आंकड़ों पर होगा। इस सप्ताह अपने तिमाही नतीजों की घोषणा करने वाली कंपनियों में ग्रासिम इंडस्ट्रीज, एनएमडीसी, पीसी ज्वैलर और एमएमटीसी शामिल हैं। नायर ने कहा कि निवेशक घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़ों, वैश्विक कच्चे तेल और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल, वैश्विक रुझान, एफआईआई (विदेशी संस्थागत निवेशक) और डीआईआई (घरेलू संस्थागत निवेशक) की कारोबारी गतिविधि पर नजर रखेंगे।

बीते सप्ताह कैसा रहा मार्केट

 पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 540.9 अंक या 0.84 प्रतिशत चढ़ा और निफ्टी (Nifty) 194.75 अंक या एक प्रतिशत बढ़ा। शुक्रवार को समाप्त हुए संवत वर्ष 2079 के दौरान सेंसेक्स 5,073.02 अंक या 8.47 प्रतिशत बढ़ा, जबकि निफ्टी 1,694.6 अंक या 9.55 प्रतिशत चढ़ गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement