Saturday, June 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market: बड़ी गिरावट के बाद आज किसके दम पर बाजार ने की वापसी, एक्सपर्ट ने बताई ये वजह

Stock Market: बड़ी गिरावट के बाद आज किसके दम पर बाजार ने की वापसी, एक्सपर्ट ने बताई ये वजह

बीते गुरुवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क सेंसेक्स 1,062.22 अंक लुढ़कर 72,404.17 अंक पर बंद हुआ था। एनएसई का निफ्टी भी 335.40 अंकों की गिरावट के साथ 21,967.10 अंक पर बंद हुआ था।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 10, 2024 16:59 IST
चुनाव नतीजों से पहले तक निफ्टी 22,500 के लेवल तक भी जा सकता है।- India TV Paisa
Photo:FILE चुनाव नतीजों से पहले तक निफ्टी 22,500 के लेवल तक भी जा सकता है।

स्टॉक मार्केट में लगातार पांच सत्र लाल निशान में बंद होता दिखा। बीते गुरुवार को तो घरेलू शेयर बाजार जोरदार गिरा। लेकिन शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार ने जोरदार वापसी की। हालांकि शुरुआती तेजी को आखिर तक बाजार नहीं बनाए रख सका। बीते गुरुवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क सेंसेक्स 1,062.22 अंक लुढ़कर 72,404.17 अंक पर बंद हुआ था। एनएसई का निफ्टी भी 335.40 अंकों की गिरावट के साथ 21,967.10 अंक पर बंद हुआ था। इस जोर के झटके के बाद घरेलू स्टॉक मार्केट ने कमबैक किया और कारोबारी सत्र की शुरुआत में जोरदार बढ़त बनाई। आखिर बाजार ने कैसे आज वापसी की, इसे समझना भी जरूरी है। मार्केट एक्सपर्ट ने इसके पीछे कुछ खास वजहें गिनाई हैं।

इस वजह से बाजार आज चढ़ा

मार्केट एक्सपर्ट कुणाल सरावगी ने इंडिया टीवी से बातचीत में कहा कि शुक्रवार को मार्केट को टेक्निकल सपोर्ट मिला और चूकि मार्केट में तीन-चार सत्र से गिरावट का लगातार ट्रेंड रहा था तो उस वजह से भी आज बाजार में बढ़त देखने को मिली। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में हो रहे मतदान प्रतिशत पर बाजार काफी पैनी नजर रखे हैं। जैसे-जैसे रुझान सामने आएंगे, बाजार वैसे ही व्यवहार करेगा। जब उनसे पूछा गया कि 4 जून के बाद बाजार में क्या ट्रेंड देखने को मिलेगा तो इस पर उनका कहना है कि अगर दूसरी पार्टियों की सरकार आती है तो निफ्टी में करेक्शन देखने को मिल सकता है। निफ्टी 20,500 के आस-पास जा सकता है। लेकिन अगर स्थायी सरकार बनती है तो मार्केट को बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।

मार्केट एक्सपर्ट संदीप जैन भी कहते हैं कि चूकि बाजार में तीन-चार दिनों तक गिरावट रही तो जाहिर है प्रॉफिट बुकिंग के लिए बाउस बैक होता है। निवेशक निचले लेवल से खरीदारी करते हैं। इस वजह से आज बाजार में तेजी देखने को मिली। संदीप जैन ने कहा कि 4 जून से पहले हाई वैल्यूएशन स्टॉक्स से बचना चाहिए। इसमें बड़ा नुकसान होने की संभावना हो सकती है। चुनाव नतीजों से पहले तक निफ्टी 22,500 के लेवल तक भी जा सकता है। जैन ने कहा कि फिलहाल भारतीय शेयर बाजार पर ग्लोबल मार्केट का असर कम है।

फिलहाल इन स्टॉक्स पर निवेशक कर सकते हैं गौर

 सरावगी ने कहा कि चुनाव तक के लिए डिफेंस, पीएसयू, टेलीकॉम और रेल सेक्टर के स्टॉक्स में अच्छा प्रदर्शन देखने को मिल सकता है। निवेशक इसमें खरीदारी कर सकते हैं। हालांकि उन्होंने एनबीएफसी और आईटी स्टॉक्स के लिए सतर्क रहने की सलाह दी है। उनका कहना है कि आने वाले दिनों में अगर निफ्टी में 500-1000 अंकों का करेक्शन होता है तो डिप्स पर स्टॉक बाई कर सकते हैं। इसके अलावा, मार्केट एक्सपर्ट संदीप जैन कहते हैं कि चुनाव नतीजों से पहले बैंकिंग, ऑटोमोबाइल सेक्टर के स्टॉक्स लिए जा सकते हैं। इनके रिजल्ट्स अच्छे हैं।

बीते कई सत्र में बाजार में गिरावट की ये रही वजहें

एक्सपर्ट का कहना है कि बीते कई सत्र से मार्केट में दो गिरावट का ट्रेंड देखने को मिला है उसके पीछे मुख्य वजह, देश में चल रहा लोकसभा चुनाव 2024 का दौर, एफआईआई की जोरदार बिकवाली, अमेरिकी डॉलर की दरों में तेजी, अमेरिकी फेड रिजर्व की तरफ से ट्रेजरी यील्ड में बढ़ोतरी,वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही के सुस्त नतीजे और भारत वीआईएक्स इंडेक्स में बढ़ोतरी शामिल हैं। इन कारकों की वजह से भी भारतीय शेयर बाजार में निगेटिव रुख देखने को मिला।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement