Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Holi के जश्न में डूबा पूरा देश, लेकिन शेयर बाजार में आज भी कारोबार जारी; जानिए क्यों बंद नहीं हुआ मार्केट?

Holi के जश्न में डूबा पूरा देश, लेकिन शेयर बाजार में आज भी कारोबार जारी; जानिए होली के दिन क्यों बंद नहीं हुआ मार्केट?

Stock Market Open on Holi 2023: आज पूरा देश होली के जश्न में डूब चुका है। लोग रंग-गुलाल के साथ होली सेलिब्रेट कर रहे हैं। खुशियों के इस त्योहार के दिन भी भारतीय शेयर बाजार में कारोबार हो रहा है, जहां पूरे देश के सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में छुट्टी है। आइए ऐसा होने के पीछे के कारण के बारे में आज जानते हैं।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: March 08, 2023 11:25 IST
Why Stock market is open on holi festival 8 march here is the main reason behind it- India TV Paisa
Photo:INDIA TV जानिए होली के दिन क्यों नहीं हुआ मार्केट बंद?

Holi 2023 Stock Market: देश भर में होली धूमधाम से मनाया जा रहा है। सरकारी से लेकर प्राइवेट संस्थाओं में आज के दिन छुट्टी है। लोग फैमली, दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ होली सेलिब्रेट कर रहे हैं, लेकिन स्टॉक मार्केट में आज भी कारोबार हो रहा है। हर दिन की तरह आज होली वाले दिन भी शेयर बाजार सुबह अपने निर्धारित समयानुसार खुला है। सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर शुरुआती कारोाबर में सेंसेक्स 297.55 अंक गिरकर 59,926.91 पर तथा निफ्टी 103.95 अंक गिरकर 17,607.60 पर आया। अब ऐसे में ये सवाल उठ रहा है कि जब आज यानि 8 मार्च के दिन पूरा देश होली सेलिब्रेट कर रहा है तो शेयर बाजार में कारोबार क्यों हो रहा है? शेयर बाजार भी तो भारत का ही हिस्सा है। आइए इस सवाल का जवाब तलाशने की कोशिश करते हैं।

आखिर होली के दिन क्यों नहीं हुआ मार्केट बंद?

देश में सरकारी संस्थाओं से लेकर प्राइवेट संस्थाओं में पर्व-त्योहार पर छुट्टी के निर्धारण की प्रक्रिया अलग-अलग है। सरकारी संस्थाओं में उस विभाग के तरफ से छुट्टी की लिस्ट जारी की जाती है। बैंको की हॉलिडे लिस्ट RBI जारी करता है कि पूरे साल में बैंक किस दिन बंद रहेंगे। प्राइवेट कंपनियों में वह कंपनी तय करती है कि किस दिन ऑफिस नहीं आना है। वैसे ही शेयर बाजार में छुट्टी को लेकर भारतीय स्टॉक मार्केट लिस्ट जारी करता है, जो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) है। शेयर मार्केट की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार, 2023 में होली की छुट्टी 7 मार्च को है। हिंदू परंपरा में अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि कोई त्योहार देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है। यही वजह है कि छुट्टियों में कई बार थोड़ा बहुत उलटफेर हो जाता है। ऐसा नहीं है कि स्टॉक मार्केट ने होली को लेकर छुट्टी घोषित नहीं की है। चुंकी राजस्थान और देश के कुछ जगहों पर होली कल भी मनाई गई है। 

शेयर बाजार की छुट्टियां

मार्च 2023 में शेयर बाजार दो दिन बंद रहने वाले हैं। एक होली के अवसर पर 7 मार्च और दूसरा 30 मार्च 2023 को राम नवमी महोत्सव के जश्न के चलते कारोबार बंद रहेगा। शेयर बाजार की छुट्टियों की लिस्ट पर नजर डाले तो पता चलता है कि अप्रैल 2023 में 4, 7 और 14 अप्रैल को शेयर बाजार का कारोबार बंद रहेगा। बीएसई और एनएसई ने 4 अप्रैल 2023 को महावीर जयती, 7 अप्रैल 2023 को गुड फ्राइडे और 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के चलते कारोबार बंद रखने का फैसला लिया है। कुल मिलाकर देखा जाए तो वर्ष 2023 में शेयर बाजार की 15 छुट्टियां रहने वाली हैं। बता दें, शेयर बाजार में सबसे अधिक छुट्टी अप्रैल महीने में तीन होगी।

ये भी पढ़ें: क्या होती है हिंदू वृद्धि दर? जिस पर खुद SBI के निशाने पर आ गए पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement