1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अगर आपके पास है आधार, तो घर बैठे पेंशन पाने के लिए कर सकते हैं ये काम

अगर आपके पास है आधार, तो घर बैठे पेंशन पाने के लिए कर सकते हैं ये काम

यदि आपको पास आपका आधार नंबर है तो आप अपने भविष्य को घर बैठ सुरक्षित बना सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 04, 2021 15:38 IST
Aadhaar - India TV Paisa

Aadhaar 

यदि आपको पास आपका आधार नंबर है तो आप अपने भविष्य को घर बैठ सुरक्षित बना सकते हैं। दरअसल पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने नेशनल पेंशन सिस्टम यानि एनपीएस स्कीम में खाता खोलने के लिए एक और तरीका पेश किया है। पेंशन नियामक ने ऑनलाइन आधार ई केवाईसी के जरिए एनपीएस सब्सक्राइबर्स के लिए एंट्री टू एग्जिट डिजिटल टूल किट की आज घोषणा की है। जिसका अर्थ है कि आधार कार्ड धारक अब ऑनलाइन एनपीएस खाता खोल या बंद कर सकता है।

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

सब्सक्राइबर्स को प्रदान की गई एंट्री टू एग्जिट डिजिटल टूल किट के साथ पीएफआरडीए ने एनपीएस सब्सक्राइबर्स के लिए काफी काम आसान बना दिए हैं। इसके साथ ही इस सुविधा ने स्कीम में प्रवेश करने से लेकर बाहर निकलने तक की प्रक्रिया को बहद आसान बना दिया है। इसके भी आप पेपरलेस डिजिटल मोड में एनपीएस में प्रवेश कर सकते हैं। 

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

पीएफआरडीए ने एनपीएस और एपीवाई सब्सक्राइबर्स को ऑनलाइन ई केवाईसी सेवा प्रदान करने के लिए यूआईडीएआई के माध्यम से एक प्रस्ताव भारत सरकार के राजस्व विभाग के पास भेजा था। पीएफआरडीए के प्रस्ताव को भारत सरकार के वित्त मंत्रालय तहत आने वाले राजस्व विभाग ने अनुमोदित कर दिया है। साथ ही 22 दिसंबर 2020 को इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 

ऑनलाइन ई केवाईसी करने के लिए राजस्व विभाग द्वारा दी गई हालिया अनुमति से खाता खोलने की प्रक्रिया को और अधिक सरल बनाया जा सकता है। पीएफआरडीए ने ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण, पेपरलेस ऑनबोर्डिंग, ई साइन आधारित प्रमाणीकरण, डी रीमिट, वीडियो कस्टमर आइडेंटिफिकेशन जैसी विभिन्न डिजिटल सेवाएं प्रदान करना शुरू की है। 

Write a comment
Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021