1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. BSES बिजली वितरण कंपनियों ने पेश की पुराने एसी व पंखे बदलने की योजना, मिलेगा 67% तक का डिस्‍काउंट

BSES बिजली वितरण कंपनियों ने पेश की पुराने एसी व पंखे बदलने की योजना, मिलेगा 67% तक का डिस्‍काउंट

बीवाईपीएल और बीआरपीएल सुरक्षित और टिकाऊ प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देकर ऊर्जा दक्ष उत्पादों को प्रोत्साहन दे रही हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 08, 2020 10:36 IST
BSES offers to exchange old fans, ACs for energy saving- India TV Paisa
Photo:TIMES OF INDIA

BSES offers to exchange old fans, ACs for energy saving

नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में बिजली वितरण करने वाली बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) और बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (बीआरपीएल) ने अपने ग्राहकों के लिए पुराने एयर कंडीशनर (एसी) और पंखे बदलने की योजना शुरू की है। इसके तहत ग्राहक उल्लेखनीय छूट के साथ पुराने पंखों और एयर कंडीशनर को ऊर्जा दक्ष उत्पादों से बदल सकते हैं।

बीएसईएस प्रवक्ता के अनुसार बीवाईपीएल और बीआरपीएल सुरक्षित और टिकाऊ प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देकर ऊर्जा दक्ष उत्पादों को प्रोत्साहन दे रही हैं। योजना के तहत दक्षिण, पश्चिम, पूर्व और मध्य दिल्ली के ग्राहक अपने पुराने  एसी को नए ऊर्जा दक्ष फाइव स्‍टार एयर कंडीशनर से बदल सकते हैं। इस पर उन्हें 64 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी।

बीआरपीएल ने पंखा बदलने की भी योजना शुरू की है। इसके तहत ग्राहक पुराने पंखों को कम बिजली खपत वाले पंखे से बदल सकते हैं। इसमें ग्राहकों को 67 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। बीवाईपीएल भी पूर्वी और मध्य दिल्ली के ग्राहकों के लिए इस प्रकार की योजना शुरू कर सकती है। ग्राहक वितरण कंपनियों के हेल्पलाइन नंबर या वेबसाइट पर जाकर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रवक्ता के अनुसार ग्राहक ऊर्जा दक्ष एसी के जरिये सालाना 1,000 यूनिट तक की बिजली बचत कर सकते हैं। यह बचत एसी मॉडल और उसके प्रकार पर निर्भर करेगी। प्रवक्‍ता ने कहा कि प्रत्येक ग्राहक तीन एसी और पंखे बदल सकते हैं। यह योजना सीमित अवधि के लिए है।

Write a comment
X