1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. त्योहार में घर खरीदने की है योजना, यहां मिल रहा है सबसे सस्ता होम लोन

त्योहार में घर खरीदने की है योजना, यहां मिल रहा है सबसे सस्ता होम लोन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, यूनियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने होम लोन में कटौती का ऐलान किया है। बैंक सिर्फ सस्ती दरें ही ऑफर नहीं कर रहे हैं, इसके साथ ही बैंक प्रोसेसिंग फीस में छूट से लेकर महिलाओं के लिए विशेष ऑफर भी ला रहे हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: November 03, 2020 17:12 IST
होम लोन की दरों में...- India TV Paisa
Photo:PTI

होम लोन की दरों में कटौती

नई दिल्ली। अगर आप घर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो शायद ये त्योहारी सीजन आपके लिए सही मौका साबित हो सकता है। दरअसल  महामारी के बाद ग्राहकों को अपनी तरफ खींचने के लिए बैंक लगातार कर्ज दरों में कटौती कर रहे हैं। हाल ये है कि होम लोन की दरें गिरावट के साथ 7 फीसदी से भी नीचे आ चुकी हैं। हाल ही में बैंकों ने अपने कर्ज दरों में कटौती कर दी है और सबसे सस्ता लोन गिरावट के साथ 6.75 फीसदी के स्तर पर आ गया है। जानिए कहां मिल रहा है इतना सस्ता होम लोन।

क्या है सबसे सस्ते होम लोन की दर

कोटक महिंद्रा बैंक के सीईओ उदय कोटक ने सोमवार को ट्वीट किया कि-6.75 फीसदी पर होम लोन। यानि कोटक महिंद्रा बैंक अपने ग्राहकों 6.75 फीसदी की कम ब्याज दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है, हालांकि ये ब्याज दर पाने के लिए आपकों बैंक की कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। दरअसल कटौती के बाद बैंक 6.9 फीसदी की शुरुआती दरें ऑफर कर रहा है, हालांकि विशेष शर्तों पर ये दर 6.75 की होगी।

क्या हैं बैंक की आम होम लोन दरें

आम स्थितियों में बैंक वेतनभोगी ग्राहकों को 750 से ज्यादा सिबिल स्कोर पर 6.9 फीसदी की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। वहीं 700 से 750 के बीच सिबिल स्कोर पर 7 फीसदी और उससे ज्यादा की ब्याज दर ऑफर की जा रही है। वहीं खुद का कारोबार करने वालों को 7.05 फीसदी या उससे ज्यादा की ब्याज दर ऑफर की जा रही है।

क्या है अन्य बैंकों के द्वारा ऑफर ब्याज दर

फेस्टिव सीजन की शुरुआत से ही कर्ज मांग में तेजी लाने के लिए बैंक दरों में कटौती ऑफर कर रहे हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, यूनियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक सस्ते कर्ज का ऑफर कर चुके हैं। इसके साथ ही बैंक प्रोसेसिंग फीस में छूट से लेकर महिलाओं के लिए विशेष ऑफर भी ला रहे हैं। फिलहाल बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन के लिए 6.85 फीसदी की शुरुआती ब्याज दर ऑफर कर रहा है। वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक 6.90 फीसदी की शुरुआती ब्याज दर ऑफर कर रहा है। यूनियन बैंक 6.85 की शुरुआती ब्याज दर ऑफर कर रहा है। बैंक महिलाओं को ब्याज दर में इसके अलावा भी अतिरिक्त छूट ऑफर कर रहे हैं।

Write a comment