1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. PMAY: प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा घर का सपना, मोबाइल फोन से ऐसे करें आवेदन

PMAY: प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा घर का सपना, मोबाइल फोन से ऐसे करें आवेदन

अपना घर हर किसी का सपना होता है। इस घर को बनाने में हम अपने जीवन भर की पूंजी लगा देते हैं। अब आपकी इसी काम में मदद के लिए सरकार भी कई सालों से मदद कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 25, 2021 19:15 IST
 PMAY: 2021 Pradhan Mantri Awas Yojana Scheme: How to check registration process eligibility require- India TV Paisa

 

PMAY: 2021 Pradhan Mantri Awas Yojana Scheme: How to check registration process eligibility required documents PMAY details प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा घर का सपना, मोबाइल फोन से ऐसे करें आवेदन

 

अपना घर हर किसी का सपना होता है। इस घर को बनाने में हम अपने जीवन भर की पूंजी लगा देते हैं। अब आपकी इसी काम में मदद के लिए सरकार भी कई सालों से मदद कर रही है। 2016 में केंद्र की मोदी सरकार ने इंदिरा आवास योजना (Indira Awas Yojna) में सुधार कर प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) ग्रामीण की शुरुआत की थी। इसके तहत दिल्ली और चंडीगढ़ को छोड़ कर पूरे भारत में मकान बनाने के लिए सहायता उपलब्ध कराई जाती है। प्रधानमंत्री कई मौकों पर 2022 तक सभी को घर उपलब्ध कराने की योजना के बारे में ऐलान कर चुके हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)स्कीम शहरी और ग्रामीण, दोनों क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए बनाई गई है। इसमें कम आमदनी वाले लोगों को गांवों में अपना मकान बनवाने के लिए सहायता मिलती है। साथ ही होम लोन पर ब्याज दरों में सब्सिडी भी मिलती है। आइए, हम बताते हैं कि इसके तहत आप कैसे सहायता ले सकते हैं..

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 2016 में PMAY योजना की शुरुआत की थी। इस स्कीम का लाभ शहरी और ग्रामीण, दोनों क्षेत्र में रहने वाले लोगों को होता है। इसमें कम आमदनी वाले लोगों को गांवों में अपना मकान बनवाने के लिए सहायता मिलती है। इसके अलावा बैंक से होम लोन लेने पर सरकार की ओर से लाभार्थी को ब्याज दरों में सब्सिडी भी मिलती है।

कितनी मदद देती है सरकार 

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत सरकार लाभार्थी को आर्थिक मदद भी प्रदान करती है। इसके तहत मैदानी इलाकों में मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये की मदद मिलती है। यदि कोई गरीब पूर्वोत्तर के राज्यों में रहता है या फिर पहाड़ी राज्यों रहता है या फिर दुर्गम इलाकों में रहता है तो उनके लिए अधिकतम राशि की सीमा 1.30 लाख रुपये है। 

ब्याज में सब्सिडी 

PMAY के तहत निम्न और मध्यम आय वर्ग के लोगों को होम लोन पर ब्याज में सब्सिडी भी दी जाती है। यहां जरूरी है कि लाभार्थी का यह पहला मकान हो। यदि कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना के मानदंडों के तहत मकान बनवाता या खरीदता है तो होम लोन के ब्याज पर सरकार द्वारा 2.67 लाख रुपये तक की इंटरेस्ट सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है।

आवेदन प्रक्रिया

  1. इस योजना के लिए सरकार ने आवास ऐप बनाया है। इस ऐप के जरिए ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग अपने मोबाइल नंबर की सहायता से लॉग इन अकाउंट बना सकते हैं। 
  2. लॉग इन करने के बाद आवश्यक जानकारी भर कर सबमिट करने के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने वाला अपने मकान के विभिन्न चरणों की फोटो भी इसी की मदद से अपलोड कर सकता है।
  3. वह अपने मकान के निर्माण के दौरान मिलने वाली किश्तों को भी ऑनलाइन देख सकता है
  4. इस योजना की मॉनीटरिंग करने वाले अधिकारियों तक भी अपनी बात आसानी से पहुंचा सकते हैं।
  5. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सहायता का भुगतान चार किस्तों में किया जाता है। 
  6. इसकी किस्त नींव डालते वक्त, दूसरी किस्त निर्माण 50 फीसदी होने पर, तीसरी किस्त 80 फीसदी निर्माण होने पर और चौथी किस्त का भुगतान निर्माण पूरा करने के बाद मिलती है।अगर लाभार्थी स्वच्छ भारत अभियान के तहत घर में शौचालय का निर्माण भी करता है तो उसे इसके लिए अलग से 12,000 रुपए दिए जाते हैं।
Write a comment
X