1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. रेलवे का फिटनेस के साथ बचत का नया मंत्र, कसरत करने पर फ्री में मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

रेलवे का फिटनेस के साथ बचत का नया मंत्र, कसरत करने पर फ्री में मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर रेलवे ने खास टिकट वेंडिंग मशीन लगाई है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 21, 2020 16:16 IST
Indian Railways- India TV Paisa
Photo:PTI

Indian Railways

नई दिल्ली। सभी जानते हैं कि रोजाना नियम से कसरत करने का शरीर को फायदा मिलता है, लेकिन इसी कसरत से जेब को फायदा मिले वो भी बिना किसी देरी के... तो क्या कहेंगे। रेलवे ने ऐसा ही एक खास प्रयोग किया है जहां सिर्फ कुछ दंड बैठक का ईनाम आपको तुरंत मिल सकता है, वो भी आपकी बचत के रूप में । रेलवे ने दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक खास मशीन लगाई है. जिसके सामने एक्सरसाइज करने पर बिना कोई पैसा दिए प्लेटफार्म टिकट मिलता है। 

इस प्रयोग के बारे में खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी, वहीं खेल मंत्री किरन रीजिजू ने इसे फिट इंडिया मूवमेंट से जोड़ने में कोई देर नहीं की। रेल मंत्री ने ट्वीट में लिखा कि फिटनेस के साथ बचत भी, दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया गया है। यहां लगाई मशीन के आगे एक्सरसाइज करने पर प्लेटफार्म टिकट निशुल्क लिया जा सकता है। वहीं खेल मंत्री ने प्रयोग की सराहना करते हुए लिखा कि ये रेल मंत्री का अनोखा और गजब का प्रयोग है। उन्होने प्रधानमंत्री मोदी के फिट इंडिया मूवमेंट से जुड़ने की भी अपील की।

वैसे फिटनेस के साथ बचत का ये प्रयोग नया नहीं है, रूस में भी इस तरह की मशीने 2013 में हुए सोची ओलंपिक के दौरान मास्को के सबवे स्टेशन पर लगाई गई थीं। जिसमें एक खास वक्त के अंदर कसरत की शर्त पूरी करने वाला सबवे में मुफ्त में यात्रा कर सकता था।  

Write a comment
X