Thursday, February 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. गर्मियों में अपना AC ऑन करने से पहले जरूर करें ये 4 काम

गर्मियों में अपना AC ऑन करने से पहले जरूर करें ये 4 काम, बिजली बिल आएगा कम, कूलिंग भी शानदार

गर्मी के मौसम में घर-ऑफिस में (AC के बिना लोगों का रहना मुश्किल हो जाता है। अगर गर्मी के सितम से बचने के लिए आप भी अपना AC चलाने के बारे में सोच रहे हैं तो इसे ऑन करने के से पहले पांच बातों को जरूर ध्यान रखें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 11, 2023 14:15 IST
5 Important things to do before start ur AC in summer- India TV Paisa
Photo:CANVA गर्मियों में अपना AC ऑन करने से पहले जरूर करें ये 5 काम

Tips for Air conditions tips: सर्दियों का मौसम लगभग जा चुका है। अब कुछ ही दिनों में गर्मी लोगों को बेहाल करना शुरू कर देगी। घर-ऑफिस में एयरकंडीशन (AC) के बिना लोगों का रहना मुश्किल हो जाएगा। अगर गर्मी के सितम से बचने के लिए आप भी अपना AC चलाने के बारे में सोच रहे हैं तो इसे ऑन करने के से पहले पांच बातों को जरूर ध्यान रखें। इससे न केवल आपके बिजली का बिल कम आएगा, बल्कि AC कूलिंग भी अच्छी करेगा।

  1. कूलिंग मोड से बचें- अगर इन गर्मियों में आप पहली बार अपना एसी चालू करने जा रहे हैं तो शुरुआत में ही उसे कूलिंग मोड न चलाएं। एसी को कुछ देर तक नॉर्मल फैन मोड पर चलाएं। इसके बाद धीरे-धीरे उसे कूलिंग मोड पर लेकर जाएं। दरअसल कई दिनों तक AC बंद रहने की वजह से उसके अंदर धूल के कण जम जाते हैं। फैन मोड पर चलाने ये काफी हद तक अंदर से साफ हो जाता है।
  2. AC की सर्विस- इन गर्मियों में अपना एसी चालू करने से पहले उसकी अच्छे से सफाई जरूर करवा लें, ताकि वो बढ़िया कूलिंग कर सके। आप चाहें तो कुछ पुर्जों को घर में ही ब्रश की मदद से साफ कर सकते हैं। जैसे कि AC की जाली।
  3. स्विच बोर्ड- चूंकि आपका AC पूरी सर्दियां बंद रहा है, इसलिए आपको ये भी नहीं पता कि उसे पावर सप्लाई देने वाला स्विचबोर्ड या प्लग सही से काम कर रहा है या नहीं। इसमें जरा सी खराबी एक बड़े शॉर्ट सर्किट का कारण बन बन सकती है। इसलिए एसी चालू करने से पहले इनकी जांच जरूर करवा लें।
  4. एक ही टेम्परेचर पर चलाएं- शुरुआत में आपको बहुत ज्यादा कूलिंग की जरूरत नहीं है। इसलिए एसी को एक निश्चित टेम्परेचर पर ही चलाएं। AC को एक ही टेम्परेचर पर चलाने से या स्टेबल रखने से बिजली के बिल पर काफी असर पड़ता है। आप शुरुआत में एसी का टेम्परेचर 24 से 26 के बीच रख सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement