Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Aadhaar Fraud: आधार से हो रहे घपलों से हो जाएं सावधान, इन 5 तरीकों से करें आधार का सेफ यूज

Aadhaar Fraud: आधार से हो रहे घपलों से हो जाएं सावधान, इन 5 तरीकों से करें आधार का सेफ यूज

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार की फोटोकॉपी इस्तेमाल न करने का सुझाव दिया था।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 16, 2022 18:15 IST
Aadhaar Fraud- India TV Paisa
Photo:FILE Aadhaar Fraud

Aadhaar Fraud:  आधार कार्ड आज के समय में हमारा सबसे जरूरी दस्तावेज है। आज आपको मोबाइल सिम खरीदना हो या कार, आपके लिए आधार एक सिंगल डॉक्यूमेंट के रूप में काम आता है। लेकिन आधार के इस व्यापक उपयोग के चलते इसे लेकर फ्रॉड के मामले भी तेजी से सामने आ रहे हैं। हाल ही में आधार जारी करने वाली एजेंसी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार की फोटोकॉपी इस्तेमाल न करने का सुझाव दिया था। हालांकि बाद में यह सुझाव वापस ले लिया गया। 

लेकिन इसके बावजूद आधार को लेकर खतरे और लोगों के भीतर पनपते डर में कोई कमी नहीं आई है। ऐसे में सवाल उठता है कि आधार का गलत इस्तेमाल कैसे रुक सकता है। आपको क्या सावधानी रखनी होगी जिससे आपके आधार के गलत इस्तेमाल पर लगाम लगाई जा सके। आज हम इन्ही पहलुओं पर चर्चा करेंगे। 

गलत इस्तेमाल को कैसे रोक सकते हैं

सरकार ने आधार के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए इसे लॉक करने की सुविधा दी है। यानी जब आप अपना आधार कार्ड इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप इसे लॉक कर सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि कोई इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। आधार नंबर से अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जरूर जोड़ें। इससे आधार के गलत इस्तेमाल को रोकने में सहूलियत होगी। 

Aadhaar Fraud

Image Source : FILE
Aadhaar Fraud

मास्क आधार से खुद को बनाएं फ्रॉड प्रूफ 

हालांकि सरकार ने अपने फोटोकॉपी वाले बयान को तो वापस ले लिया है। लेकिन सरकार के प्रेसनोट में आधार को फ्रॉड से बचाने का एक उपाय दिया गया था, जो आपको काफी हद तक फ्रॉड फ्रूफ बना सकता है। आधार की फोटोकॉपी की जगह पर आधार संख्या के सिर्फ अंतिम चार अंकों को दर्शाने वाले आधार (मास्क्ड आधार) का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें आधार संख्या के पहले आठ अंक छिपे रहते हैं और सिर्फ अंतिम चार अंक ही दिखते हैं। मास्क आधार को आप https://myaadhaar.uidai.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। 

आधार आथेंटिकेशन के बाद चेक करें मेल

यदि आपका आधार आपकी मेल आईडी और मोबाइल से जुड़ा हुआ है तो आप जब भी आधार का बायोमेट्रिक यानि अंगूठे के निशान के साथ सत्यापन या आ​थेंटिकेशन करते हैं तो आपके पास इसका मेल और मैसेज जरूर आएगा। इससे आपको पता चलेगा कि कहां पर आपका आधार यूज हुआ है। 

कैसे लॉक/अनलॉक करें आधार कार्ड

यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आधार सर्विस में लॉक और अनलॉक सेक्शन में जाकर आधार को लॉक किया जा सकता है। यहीं आपका आधार लॉक हो जाएगा और यही से अनलॉक भी होगा। एक बार आधार को लॉक कर दिया तो फिर बायोमीट्रिक, जगह की जानकारी और ओटीपी आधारित सत्यापन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। एक बार आपने बायोमीट्रिक्स लॉकिंग सिस्टम अप्लाई कर दिया तो फिर यह तब तक लॉक रहेगा जब तक कि आप इसे अनलॉक नहीं करते हैं। इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जरूरी है

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement