Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आज बैंक से लेकर शेयर बाजार तक बंद, जानें कहां मिलेगा आपके फायदे का सौदा?

आज बैंक से लेकर शेयर बाजार तक बंद, जानें कहां मिलेगा आपके फायदे का सौदा?

Bank and Share Market Holiday: आज बैंक से लेकर शेयर बाजार तक सभी जगह महावीर जयंती को लेकर ताले लगे हुए हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि आप आज कहां मुनाफा कमा सकते हैं।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: April 04, 2023 11:51 IST
Indian currency note rupees   - India TV Paisa
Photo:FILE भारतीय रुपये

Make Profit Today: आज शेयर बाजार से लेकर बैंक तक हर तरफ महावीर जयंती को लेकर ताले लटके पड़े हैं। जो निवेशक शेयर बाजार में इंट्राडे ट्रेडिंग कर पैसा बनाया करते थे, उनके लिए आज का दिन खाली जाने वाला है। हालांकि कुछ तरीके ऐसे भी हैं, जिसकी मदद से आज के दिन भी निवेश कर भविष्य में बेहतर रिटर्न बनाया जा सकता है। फाइनेंस जगत में एक कहावत है कि रुककर निवेश करना हमेशा बेहतर रिटर्न देता है। ऐसे में आज जब आपके पास मार्केट खुलने-बंद होने का प्रेशर नहीं है तो निवेश के उन विकल्प की तलाश करें और रिसर्च कर निवेश करें, जिससे की आने वाले समय में आपको अच्छा मुनाफा हो सके। खास कर के अभी जो मंदी का माहौल है, उस दौरान भी अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद हो। यहां बताए जा रहे सभी ऑप्शन भविष्य में सुरक्षित रिटर्न की गारंटी देंगे।

टी बिल में कर सकते हैं निवेश

आरबीआई के नियमों के अनुसार, टी-बिल में निवेश की न्यूनतम  राशि 25,000 रुपये होनी चाहिए। जबकि निवेश की अधिकतम राशि 25,000 के मल्टीपल पर कितनी भी हो सकती है। इसमें निवेश की जितनी ज्यादा मैच्योरिटी होती है, ट्रेजरी बिल निवेशक को उतना ही अधिक ब्याज मिलता है. यानी आप जितने ज्यादा समय के लिए पैसा निवेश करते हैं, आपको उतना ज्यादा लाभ मिलता है। ऐसे बॉन्ड्स में निवेश पर आपको बड़े आराम से 6 से 7.5 फीसदी तक ब्याज मिल जाता है। टी-बिल आरबीआई द्वारा जारी किए जाते हैं और भारत सरकार द्वारा समर्थित होते हैं। यह एक अल्पकालिक ऋण साधन है। इसलिए इसका मैच्योरिटी पीरियड एक साल से कम होता है और ये बहुत सुरक्षित भी है। ट्रेजरी बिल में निवेश धन राशि को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है। वित्तीय संकट में भी केंद्र सरकार टी-बिल के निवेशकों को पूरा पैसा देने का वादा करती है।

हीरा में निवेश है संकट का साथी

हीरा में निवेश करने के बाद देश में आपदा विपदा आने पर भी इसकी कीमत में बहुत कम गिरावट देखने को मिलती है। हीरा, सोना, चांदी के अलावा और भी कई ऐसे कीमती पत्थर हैं जिसकी कीमत स्थिर या बढ़ती रहती है। करंसी की वैल्यू डाउन होने पर इसका असर बहुत कम हीरे के ऊपर देखने को मिलता है। 2008 में मंदी आने के बावजूद भी इसकी कीमत में बहुत कम गिरावट देखने को मिली थी। यानी आप साफ तौर पर कह सकते हैं कि हीरा एक संकट का साथी है।

डिजिटल गोल्ड में कर सकते हैं निवेश

एक तरफ देश में सभी चीजों की कीमतें आसमान छूती जा रही है। वहीं दूसरी तरफ सोने की कीमत भी लगातार बढ़ रही है। नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत होने में कुछ ही दिन बचे हैं। गोल्ड में निवेश कर बेहतर रिटर्न कमाने वाले लोगों के लिए यह सुनहरा अवसर हो सकता है। आज के समय में केवल गोल्ड ही नहीं बल्कि डिजिटल गोल्ड के जरिए भी लोग बेहतर रिटर्न ले रहे हैं। गोल्ड से जुड़ा एक और विकल्प भी है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत आप पेपर गोल्ड खरीद सकते हैं। इन्हें सरकार जारी करती है। स्वर्ण बॉन्ड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (एनएसई और बीएसई) के माध्यम से पेपर गोल्ड खरीदा जा सकता है। इसका ताजा जनवरी की शुरुआत में खत्म हुआ है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य सोने की हाजिर मांग को कम करना था और सोने की खरीद के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घरेलू बचत के एक हिस्से को वित्तीय बचत में तब्दील करने के लिए किया गया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement