1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. खरीदने जा रहे हैं सोना और चांदी? इस वेबसाइट से पता करें असली है या नकली..

खरीदने जा रहे हैं सोना और चांदी? इस वेबसाइट से पता करें असली है या नकली..

अगर आप सोना और चांदी खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले इसकी कीमत के बारे में पता कर लें। कुछ दुकानदार मौजूदा कीमत से 1 से 2 हजार रूपये अधिक ले लेते हैं।

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Updated on: October 14, 2022 19:04 IST
gold and silver- India TV Paisa
Photo:FILE gold and silver

Highlights

  • सोना और चांदी खरीदते समय भी दुकान और दुकानदार की जांच जरूर करें
  • आप वेबसाइट की मदद से भी असली और नकली की पहचान कर सकते हैं
  • सोना चांदी खरीदने के बाद पक्का बिल जरूर लें

सोना और चांदी खरीदने से पहले कुछ बेसिक चीजों के बारे में जानकारी होना जरूरी है। इसके बिना आप सोना चांदी खरीदते समय ठगा ही सकते हैं। कुछ दुकानदार बिना हॉल मार्क के इसे बेच रहे हैं।

अगर महंगी चीजों की बात आती है तो सबसे पहले लोग सोना और चांदी के बारे में बात करते हैं। बिजनेसमैन भी सोना और चांदी में पैसे इन्वेस्ट करते हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर आता है प्रॉपर्टी। क्या आप भी सोना चांदी खरीदने की सोच रहे हैं। इसे खरीदने से पहले कुछ बेसिक चीजों के बारे में जानकारी जरूर ले लें। इससे आप ठगी के शिकार होने से बच सकते हैं। जिस तरह से डिजिटल गोल्ड खरीदने से पहले कंपनी की जांच करते हैं, ठीक इसी प्रकार सोना और चांदी खरीदते समय भी दुकान और दुकानदार की जांच जरूर करें। इसके अलावा आप वेबसाइट की मदद से भी असली और नकली की पहचान कर सकते हैं। 

सोना खरीदने के बाद बिल में ये जरूर चेक करें

कभी भी सोना चांदी खरीदने के बाद बिल की जांच जरूर करें। कुछ लोग इसे खरीदने के बाद बिल लेना पसंद नहीं करते हैं। इसके बिना ही वह घर वापस आ जाते हैं। उन्हें बिल की अहमियत तब पता लगती है जब वह दोबारा उस सोने को बेचने जाते हैं। सोना चांदी खरीदने के बाद पक्का बिल जरूर लें। इसमें जीएसटी नंबर और सर्विस टैक्स के साथ ही मेकिंग चार्ज इत्यादि को ध्यान से देखें। कुछ लोग जीएसटी बचाने के चक्कर में कच्चा बिल ले लेते हैं। 

सोना और चांदी खरीदने से पहले जान लें ये चीजें

अगर आप सोना और चांदी खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले इसकी कीमत के बारे में पता कर लें। कुछ दुकानदार मौजूदा कीमत से 1 से 2 हजार रूपये अधिक ले लेते हैं। अगर आप इन्वेस्टमेंट के लिए सोना खरीद रहे हैं तो इसे हमेशा बिस्किट की फॉर्म में खरीदें। इस पर मेकिंग चार्ज बहुत कम होती है। कभी भी सोना खरीदते समय हॉलमार्क पर नंबर जरूर देखें। इसके लिए आप सरकार द्वारा निर्धारित जाट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ज्वेलरी से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए दुकानदार से सवाल जरूर करें। अगर सटीक जवाब नहीं मिले तो वहां से सोना नहीं खरीदें।

सोना असली है या नकली ऐसे करें पता

सोना असली है या नकली इसकी पहचान एक वेबसाइट की मदद से आप घर बैठे कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको हॉल मार्केट चार्ट मिल जाएंगे। इसके अलावा सोना और चांदी के मौजूदा रेट्स भी देखने को मिलेंगे। ibjarates.com एंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है। इसके अलावा आप डायरेक्ट गूगल क्रोम ब्राउजर पर जाकर इस वेबसाइट को सर्च कर सकते हैं। गोल्ड प्यूरिटी चार्ट के अनुसार अगर आप 24 कैरेट सोना ले रहे हैं तो उस पर 999 हॉल मार्क नंबर की जांच करें। वहीं अगर आप 15 कैरेट सोना ले रहे हैं तो उस पर हॉल मार्क के रूप में 625 नंबर देखें।

Latest Business News