Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. खो गया है PAN card तो झटपट बनवा लें duplicate, ये रही जरूरी दस्‍तावेज, फीस सहित स्टेप बाय स्टेप जानकारी

खो गया है PAN card तो झटपट बनवा लें duplicate, ये रही जरूरी दस्‍तावेज, फीस सहित स्टेप बाय स्टेप जानकारी

डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने पर यदि इसमें कोई बदलाव नहीं है तो इसे रिप्रिंट करवाना संभव है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 05, 2023 11:36 IST
झटपट बनवा लें duplicate Pan Card- India TV Paisa
Photo:FILE झटपट बनवा लें duplicate Pan Card

आज के समय में स्‍थायी खाता संख्‍या (Permanent Account Number : PAN) आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। आपके बैंक अकाउंट, डीमैट अकाउंट, जमीन जायदाद, या किसी भी वित्‍तीय लेनदेन में पैन कार्ड सबसे पहले मांगा जाता है। सरकार पैन को आधार से भी लिंक करा चुकी है। ऐसे में पैन की अहमियत और भी बढ़ गई है। जहां तक आधार की बात है तो यह काफी फ्लेक्सिबल है, आप आधार की वेबसाइट से डाउनलोड कर भी इससे काम चला सकते हैं। लेकिन पैन कार्ड आपके पास ओरिजिनल होना ही चाहिए। यदि आपका पैन कार्ड खो गया है या खराब हो गया है तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्‍योंकि आप दोबारा नया पैन कार्ड हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्‍नलिखित ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा।

हालांकि, डुप्‍लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने पर यदि इसमें कोई बदलाव नहीं है तो इसे रिप्रिंट करवाना संभव है। इस सुविधा का लाभ वह पैन कार्डधारक उठा सकते हैं, जिन्‍होंने अपना नया पैन आवेदन एनएसडीएल ई-गॉव या इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल पर पैन इंस्‍टैंट ई-पैन सुविधा के जरिये पैन हासिल किया था।  

महत्‍वपूर्ण चीज

UTIITSL वेबसाइट पर नए पैन के लिए आवेदन किया जा सकता है, वहीं पहले से बने पैन को रिप्रिंट करवाने के लिए निम्‍नलिखित लिंक पर आवेदन करना होगा: https://www.myutiitsl.com/PAN_ONLINE/homereprint

नए डुप्‍लीकेट पैन कार्ड में अपडेटेड मोबाइन नंबर और पैन रिकॉर्ड भी रिप्रिंट कार्ड में सेम ही रहेगा।  

यह भी पढ़ें: Aadhaar PVC Card बनवाना है बहुत आसान, घर बैठे करें अप्लाई, जानिए तरीका

यहां और ऐसे करना होगा आवेदन

आपको पैन नंबर, आधार नंबर, जन्‍म तारीख जैसी जानकारी आवेदन फॉर्म में भरनी होगी। आवेदक को पैन कार्ड रिप्रिंट करवाने के लिए आधार विवरण के उपयोग की अनुमति भी देनी होगी। फॉर्म को स‍बमिट करने के लिए कैप्‍चा ऑथेंटीकेशन भी पूरा करना होगा।

पांच चरणों में काम होगा पूरा

  • यूजर को इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।
  • अब यहां कंज्‍यूमर सेक्‍शन पर क्लिक करें और पैन कार्ड करेक्‍शन के लिए फाइल करें।
  • सभी जरूरी दस्‍तावेजों को अटैच करें। यूजर को सभी दस्‍तावेजों को दोबारा से जांचने के लिए कहा जाएगा।
  • जानकारी भरने के बाद शुल्‍क का भुगतान करना होगा।
  • इसके बाद आपके दिए गए पते पर पैन कार्ड डिलीवर किया जाएगा।

शुल्‍क

एनएसडीएल की वेबसाइट  https://tin.tin.nsdl.com/pan/index.html या UTITSL की वेबसाइट https://www.pan.utiitsl.com/PAN/index.jsp​​​​​​​​ पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। भारतीय पते के लिए पैन का शुल्‍क 93 रुपये है और भारत के बाहर के पते के लिए शुल्‍क 864 रुपये देय होगा। शुल्‍क का भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट-बैंकिंग के जरिये किया जा सकता है। आवेदन और भुगतान स्‍वीकार्य होने के बाद पैन कार्ड आवेदक के पते पर भेजा जाएगा।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement