Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. LIC की इस स्कीम में मिलता है जीवनभर गारंटीड रिटर्न और इंश्योरेंस, जानिए कितने साल देना होगा प्रीमियम

LIC की इस स्कीम में मिलता है जीवनभर गारंटीड रिटर्न और इंश्योरेंस, जानिए कितने साल देना होगा प्रीमियम

एलआईसी की जीवन उत्सव स्कीम में न्यूनतम बेसिक सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये है। इस पॉलिसी में 5 से 16 साल की लिमिटेड प्रीमियम भुगतान अवधि है। एलआईसी delayed और cumulative फ्लेक्सी इनकम बेनिफिट्स पर 5.5% सालाना की दर से ब्याज का भुगतान करती है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: December 23, 2023 22:41 IST
एलआईसी जीवन उत्सव- India TV Paisa
Photo:FILE एलआईसी जीवन उत्सव

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी ने पिछले महीने एक नई स्कीम लॉन्च की थी। यह स्कीम एलआईसी जीवन उत्सव (LIC Jeevan Utsav) है। इस स्कीम में पॉलिसीधारक को जीवनभर लाइफ इंश्योरेंस कवरेज मिलता है। साथ ही जीवनभर गारंटीड रिटर्न भी मिलता है। यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, सेविंग्स और फुल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम है। खास बात यह है कि इस स्कीम में चुनी गई प्रीमियम भुगतान अवधि (नियमित आय से फ्लेक्सी आय) के आधार पर, बीमा राशि का 10% कुछ वर्षों के बाद हर साल वापस कर दिया जाता है। एलआईसी ने एक्स पर लिखा था, 'एलआईसी जीवन उत्सव नाम से नई स्कीम शुरू हुई है। इसमें ग्राहकों को लाइफटाइम गारंटीड रिटर्न मिलेगा। साथ ही फुल लाइफ इंश्योरेंस का फायदा मिलेगा।'

कितना है बेसिक सम एश्योर्ड

एलआईसी जीवन उत्सव में न्यूनतम बेसिक सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये है। हालांकि, अधिकतम बेसिक सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं है। इस पॉलिसी में 5 से 16 साल की लिमिटेड प्रीमियम भुगतान अवधि है। साथ ही लाइफ टाइम रिटर्न पाने की सुविधा है। इस योजना के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल है और अधिकतम प्रीमियम समाप्ति उम्र 75 साल है। पॉलिसीधारक को कवर शुरू होने पर दो विकल्पों में से कोई एक चुनना होता है। विकल्प I - नियमित आय लाभ। विकल्प II - फ्लेक्सी आय लाभ। इन विकल्पों के अलग-अलग फायदे हैं।  इस स्कीम में मैच्योरिटी बेनिफिट नहीं है।

कितना मिलता है ब्याज

एलआईसी delayed और cumulative फ्लेक्सी इनकम बेनिफिट्स पर 5.5% सालाना की दर से ब्याज का भुगतान करेगी। इसकी गणना निकासी, सरेंडर या मृत्यु की तारीख तक, जो भी पहले हो, पूरे महीनों के लिए सालाना आधार पर होगी। वहीं, लिखित रिक्वेस्ट देने पर एक पॉलिसीधारक 75% तक रकम निकाल सकता है, जिसमें ब्याज भी शामिल है। एलआईसी की इस स्कीम में पूरी लाइफ तक इंश्योरेंस कवर मिलता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement