Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. चाहते हैं अपनी बेटी का सुनहरा भविष्य तो आज ही खोलें इस सरकारी स्कीम में खाता, मिलेंगे 70 लाख रुपये

National Girl Child Day : चाहते हैं अपनी बेटी का सुनहरा भविष्य तो आज ही खोलें इस सरकारी स्कीम में खाता, मिलेंगे 70 लाख रुपये

Sukanya Samriddhi Yojana : बेटियों की हायर एजुकेशन और शादी के लिए फंड जमा करने में सुकन्या समृद्धि योजना बड़ी कारगर है। आप अपनी बेटी की उम्र 10 साल पूरी होने से पहले तक सुकन्या समृद्धि योजना में उसका अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: January 24, 2024 8:36 IST
सुकन्या समृद्धि योजना- India TV Paisa
Photo:PIXABAY सुकन्या समृद्धि योजना

National Girl Child Day : भारत में हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। भारत सरकार ने साल 2008 में इसकी शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य बेटियों/लड़कियों  को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करना और असमानताओं को दूर करना है। आजकल बच्चों की पढ़ाई और शादी में बहुत खर्चा होता है। महंगाई के इस दौर में अगर आप अपने बेटी का सुनहरा भविष्य चाहते हैं तो उसका एक सरकारी स्कीम में अकाउंट खुलवा सकते हैं। यह स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) है। इस स्कीम में थोड़ा-थोड़ा निवेश कर आप अपनी बेटी की हायर एजुकेशन और शादी के लिए अच्छा-खासा फंड तैयार कर सकते हैं।

इस उम्र में खुलवाएं खाता

अभिभावक अपनी बेटी की उम्र 10 साल पूरी होने से पहले तक सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Account) में उसका अकाउंट खुलवा सकते हैं। एक परिवार में सिर्फ 2 बेटियों का ही सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाया जा सकता है। जुड़वा या तीन बच्चे एक साथ होने के मामलों में 2 से अधिक खाते खुलवाए जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के अधिकतम 15 साल पूरे होने तक योगदान किया जा सकता है। कोई निवेशक अपनी बेटी के जन्म के तुरंत बाद योजना में खाता खुलवाता है, तो वह 15 साल तक अपना योगदान जमा करा सकता है। इसके बाद 6 साल का लॉक-इन पीरियड होता है। इस दौरान निवेश नहीं करना होता है, लेकिन ब्याज मिलता रहता है। इस योजना में बेटी के 18 साल के होने पर मैच्योरिटी की रकम का 50 फीसदी निकाला जा सकता है। बची हुई रकम बेटी की उम्र 21 साल होने पर निकाली जा सकती है।

इस तरह बनेगा 70 लाख का फंड

सुकन्या समृद्धि योजना में इस समय 8.2 फीसदी सालाना चक्रवृद्धि ब्याज दर मिल रही है। इस स्कीम में आप एक वित्त वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा करा सकते हैं। आप यह निवेश किश्तों में या एकमुश्त कर सकते हैं। मान लीजिए आप साल 2024 में अपनी बेटी के 1 साल का होने पर सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाते हैं। अगर आप हर वित्त वर्ष में 1,50,000 रुपये SSY अकाउंट में डालते हैं, तो आप साल 2045 में मैच्योरिटी के समय कुल 69,27,578 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपके द्वारा निवेश की गई रकम 22,50,000 रुपये होगी। वहीं, ब्याज आय 46,77,578 रुपये होगी।

बचा सकते हैं टैक्स

निवेशक सुकन्या समृद्धि योजना में एक साल में किये 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर इनकम टैक्स छूट का लाभ उठा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना EEE स्टेटस के साथ आती है। यानी इसमें तीन जगह टैक्स छूट मिलती है। सुकन्या समृद्धि स्कीम में निवेश की गई रकम पर टैक्स छूट मिलती है। इस स्कीम से कमाया ब्याज भी टैक्स फ्री होता है। इसके अलावा इस स्कीम में मैच्योरिटी की राशि भी टैक्स फ्री होती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement