Monday, May 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Personal Loan लेने वालों के लिए मददगार ये 5 टिप्स, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे

Personal Loan लेने वालों के लिए मददगार ये 5 टिप्स, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे

Personal Loan लेने की योजना बना रहे हों तो सबसे पहले विभिन्‍न बैंकों के ब्‍याज दरों की तुलना करें।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 21, 2022 18:25 IST
Personal Loan- India TV Paisa
Photo:FILE Personal Loan

Personal Loan लेना बहुत ही आसान होता है। बैंक आसानी से आपकी सैलरी या कारोबार को देखते हुए लोन दे देते हैं। चूंकि यह अनसिक्योर्ड लोन की श्रेणी में आते हैं और इसलिए इसपर ब्याज की दरें भी अधिक होती हैं। बैंक लोन लेने वाले व्‍यक्ति का क्रेडिट रिकॉर्ड और कर्ज चुकाने की क्षमता का आकलन करता है। ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसे स्‍मार्ट टिप्‍स दे रहे हैं जो सस्ते ब्याज दर पर पर्सनल लोन लेने में  सहायक होंगे। साथ ही बाद में आने वाली कई परेशानियों से भी बचाएंगे। 

1. बैंकों के बीच ब्‍याज दरों की तुलना करें

अगर आप पर्सनल लोन लेने की योजना बना रहे हों तो सबसे पहले विभिन्‍न बैंकों के ब्‍याज दरों की तुलना करें। साथ ही आपको वाजिब लागत पर पर्सनल लोन मिले इसके लिए ब्‍याज दरों के अलावा अन्‍य चार्जेज जैसे प्रोसेसिंग चार्ज, डाक्‍यूमेंटेशन चार्ज और प्री-क्‍लोजर चार्ज की तुलना कर लेनी चाहिए। ऐसा कर आप न सिर्फ कम ब्याज दर पर लोन ले पाएंगे बल्कि दूसरी बचत भी होगी। इससे आप पर EMI का कम बोझ पड़ेगा। 

2. Gold या टॉप अप लोन को भी चुनें 

पर्सनल लोन की तुलना में सिक्‍योर्ड लोन, जैसे गोल्‍ड, होम लोन पर टॉप अप, अपेक्षाकृत सस्‍ती दरों पर उपलब्‍ध होते हैं। इसलिए, अगर आप कुछ गिरवी रख कर लोन ले सकते हैं तो पहले इसी विकल्‍प पर विचार करें। सिक्‍योर लोन हमेशा ही पर्सनल लोन से सस्‍ते होते हैं। इस तरह आप अच्छी रकम बचत कर पाएंगे। 

3. अलग-अलग बैंकों में आवेदन न करें 

जब कभी आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपके क्रेडिट स्‍कोर पर इसका असर होता है। कोई भी कर्जदाता लोन देने से पहले आपका क्रेडिट स्‍कोर देखता है। पर्सनल लोन के लिए कई जगह आवेदन करने से आपका क्रेडिट स्‍कोर खराब कर सकता है। परिणामस्‍वरूप, कर्जदाताओं को आपको लोन देने में ज्‍यादा जोखिम नजर आता है। ऐसे में या तो आपके लोन का आवेदन खारिज कर दिया जाएगा या फिर आपसे अधिक ब्‍याज वसूला जाएगा।

4. नियम एवं शर्तों को समझें

पर्सनल लोन के डॉक्‍यूमेंट पर हस्‍ताक्षर करने से पहले उसे अच्‍छी तरह पढ़ लें। यह सुनिश्चित कर लें कि सभी नियम एवं शर्तें वही हैं जो आपको लोन लेने से पहले बताए गए थे। अक्‍सर ऐसा होता है कि पर्सनल लोन की मार्केटिंग एजेंट करते हैं जो अपनी सेल्‍स टार्गेट को पूरा करने के लिए लोन लेने वालों को गलत जानकारी देते हैं। इसलिए, एजेंट पर भरोसा करने से बेहतर है कि आप नियम एवं शर्तों को समझ लें।

5. लोन की अवधि कम रखें 

पर्सनल लोन लेते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आप कितनी अवधि के लिए लोन लेना चाहते हैं। लंबी अवधि के लिए लोन लेने पर आपकी EMI की राशि कम हो जाएगी, लेकिन ज्यादा ब्याज चुकाना होगा। इसलिए कोशिश करें कि आप छोटी अवधि के लिए ही पर्सनल लोन लें। इससे आप अच्छी राशि की बचत कर पाएंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement