1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. इन खास लोगों के लिए PNB ने खोली पोटली, FD कराने पर मिलेगा अब तक का सबसे अधिक रिटर्न

इन खास लोगों के लिए PNB ने खोली पोटली, FD कराने पर मिलेगा अब तक का सबसे अधिक रिटर्न

भारत में बढ़ती महंगाई के बीच बैंको के तरफ से FD पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी की जा रही है। RBI के तरफ से रेपो रेट दर में वृद्धि करने का फैसला इसके पीछे की वजह बना है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: November 11, 2022 23:41 IST
PNB में FD कराने पर मिलेगा अब तक का सबसे अधिक रिटर्न- India TV Hindi
Photo:PTI PNB में FD कराने पर मिलेगा अब तक का सबसे अधिक रिटर्न

देश और दुनिया में बढ़ती मंहगाई और गहराती मंदी के संकट बीच लोग अधिक रिटर्न देने वाले FD की तलाश हर कोई कर रहा है। SBI, HDFC, ICICI और बैंक ऑफ बडौदा जैसे बैंक इसकी पेशकश भी कर रहे हैं, लेकिन इन सब के बीच पीएनबी ने अपना पिटारा खोल दिया है और अब तक सबसे अधिक ब्याज दर देने का दावा किया है।

क्या है योजना?

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने शुक्रवार को कहा कि वह 600 दिन की एक विशेष FD स्कीम पर सालाना 7.85 प्रतिशत ब्याज देगा। यह विशेष ब्याज दर योजना 19 अक्टूबर, 2022 से लागू हो गई है। यह योजना वरिष्ठ नागरिकों (60-80 वर्ष) और अति वरिष्ठ नागरिकों (80 वर्ष और अधिक) के लिए है। इसके तहत एकमुश्त दो करोड़ रुपये से कम की राशि जमा कराई जा सकती है।

हाल के दिनों में बैंकों ने एफडी पर बढ़ाया है ब्याज 

कोरोना महामारी के बाद आरबीआई ने रेपो रेट में बड़ी कटौती की थी। उसके बाद बैंकों ने भी एफडी पर दी जाने वाली ब्याज दरों में गिरावट की। हालांकि, आसमान छूती महंगाई को काबू करने के लिए आरबीआई की ओर से लगातार चार बार रेपो रेट में 1.90 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। दिसंबर में होने वाली मौद्रिक पॉलिसी में भी एक और बड़ी बढ़ोतरी की संभावना है। इसके बाद बैंकों ने भी एफडी के ब्याज दर में वृद्धि शुरू की है। कई बड़े बैंकों की ओर से एफडी पर 7.65 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 8 फीसदी की दर से एफडी पर ब्याज दिया जा रहा है। 

FD कराने से पहले इन बातों का रखें ख्याल 

  1. किसी भी बैंक में एफडी कराने से पहले यह तय कर लें कि आपको कितने समय से लिए एफडी लेनी है। इससे आपको पैसे की जरूरत होने पर कहीं भटकना नहीं होगा। साथ ही आप बैंक से अधिक ब्याज भी प्राप्त कर पाएंगे। 
  2. किसी भी बैंक में एफडी कराने से पहले ब्याज की तुलना करें। यह आपको ज्यादा रिटर्न दिलाने में मदद करेगा। 
  3. सीनियर सिटीजन्स को ज्यादा फायदा मिलता है इसलिए माता-पिता के नाम पर एफडी कराने पर आप ज्यादा ब्याज पा सकते हैं।
  4. 5 साल के लिए आप एफडी कराते हैं तो आपको आयकर में छूट मिलती है। 
  5. कई बैंक एफडी पर मिलने वाले ब्याज को विद्ड्रॉल की सुविधा देते हैं। एफडी कराने से पहले यह चेक कर लें। 
  6. लोन सुविधाः अगर आपको पैसे की जरूरत पड़ती है तो आप एफडी पर लोन ले सकते हैं। बैंक से लोन को लेकर टर्म एंड कंडीशन पता कर लें।

Latest Business News