Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Fixed deposit पर SBI, PNB, बैंक ऑफ बड़ौदा, कौन सा सरकारी बैंक दे रहा सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए यहां

Fixed deposit पर SBI, PNB, बैंक ऑफ बड़ौदा, कौन सा सरकारी बैंक दे रहा सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए यहां

बैंकिंग क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि महंगाई को काबू करने के लिए आरबीआई एक बार ​और ब्याज दरों में बड़ी बढ़ोतरी करेगा। इसके बाद बैंक एफडी पर ब्याज दर में और बढ़ोतरी करेंगे।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: November 04, 2022 7:25 IST
एफडी - India TV Paisa
Photo:INDIA TV एफडी

Fixed deposit पर हाल के दिनों में बैंकों ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से रेपो रेट (Repo Rate) में लगातार बढ़ोतरी के बाद हुई है। हालांकि, इससे लाखों लोगों को फायदा मिला है जो बिना जोखिम एफडी में निवेश कर बेहतर रिटर्न चाहते हैं। इसके बाद बैंकों ने भी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अलग-अलग स्कीम पेश किए हैं। कई बैंकों ने वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 8.5​ फीसदी की दर से भी ब्याज ऑफर कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी एफडी कराने की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं कि कौन सा सरकारी बैंक में सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है। इससे आपको एफडी पर ज्यादा रिटर्न मिल पाएगा। 

 

एफडी

Image Source : INDIA TV
एफडी

एफडी पर ब्याज दर बैंकों की वेबसाइट से ली गई है। 

#—न्यूनतम 1 लाख रुपये निवेश करने पर यह ब्याज 
 

छोटे शहरों में सरकारी बैंकों पर सबसे ज्यादा भरोसा 

मेट्रो सिटी में आमतौर पर लोग प्राइवेट बैंकों को तवज्जों देते हैं। हालांकि, ठीक इसके उलट टियर टू और थ्री (छोटे शहरों) में आज भी सरकारी बैंकों पर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं। इसकी वजह यह है कि छोटे शहरों और गांव तक प्राइवेट बैंक की पहुंच बहुत कम है। साथ ही सरकारी बैंकों पर एक भरोसा है। ऐसे में सरकारी  बैंकों की ओर से ब्याज दर में बढ़ोतरी से देश के करोड़ों लोग को फायदा मिलेगा। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) ने अक्टूबर में एफडी पर 90 आधार अंक की बढ़ोतरी की। 

एफडी पर अभी ब्याज दर में और बढ़ोतरी होगी 

बैंकिंग क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि महंगाई को काबू करने के लिए आरबीआई एक बार ​और ब्याज दरों में बड़ी बढ़ोतरी करेगा। इसके बाद बैंक एफडी पर ब्याज दर में और बढ़ोतरी करेंगे। पहले से भी बैंकों ने ग्राहकों को ब्याज दर में बढ़ोतरी का पूरा फायदा नहीं दिया है। ऐसे में अगर आप लंबी अवधि का निवेश करने की सोच रहें तो थोड़ा रुक जाए। अगले एक से दो महीने में बैंकों की ओर से एफडी पर एक और बढ़ोतरी होगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement