1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. निवेशक SIP में निवेश ही नहीं सही समय पर Invest करने से होते हैं मालामाल, आप भी जानें ये शानदार ट्रिक

निवेशक SIP में निवेश ही नहीं सही समय पर Invest करने से होते हैं मालामाल, आप भी जानें ये शानदार ट्रिक

SIP में आज के समय में कई लोग निवेश कर रहे हैं। यह एक अच्छा निवेश भी माना जाता है, लेकिन कुछ लोग पैसा लगाने से पहले सही समय का ध्यान रखना भुल जाते हैं। इसके चलते उन्हें बाद में नुकसान उठाना पड़ जाता है।

ANISH KUMAR SINGH Written By: ANISH KUMAR SINGH
Published on: December 09, 2022 12:02 IST
SIP में टाइमिंग से निवेश करने पर मिलता है मोटा रिटर्न- India TV Hindi
Photo:INDIA TV SIP में टाइमिंग से निवेश करने पर मिलता है मोटा रिटर्न

म्यूचुअल फंड से पैसे कैसे बनाने हैं, जिन्हें ये नहीं मालूम उनके लिए आंखें मूंदकर SIP करते रहना ठीक है। लेकिन जिन लोगों को ये मालूम है कि अच्छा रिटर्न हासिल करने के लिए आप अपनी existing SIP में भी Lumpsum अमाउंट डाल सकते हैं, वही लोग अच्छा मुनाफा हासिल करते हैं।

Existing SIP में भी Lumpsum कीजिए, Profit बढ़ाइए

इसे एक उदाहरण से समझते हैं। दो दोस्त राम और श्याम ने एक साथ 10 हजार प्रति महीने की SIP शुरू की। राम ने 10 साल तक लगातार SIP जारी रखी और उसे 12 फीसदी का रिटर्न मिला, जो अमूमन मिल ही जाता है। इन 10 सालों में उसने 12 लाख रुपये लगाए और 23 लाख 20 हजार के करीब रुपये उसे मिले। तो वहीं श्याम ने 5 हजार की SIP जारी रखी, और वह महीने के बचे हुए 5 हजार रुपये बाजार के ज्यादा डाउन होने पर बीच-बीच में Lumpsum के तौर पर डालता गया। और इस तरह उसने भी 10 साल में 12 लाख रुपये निवेश किए लेकिन वो 15 फीसदी रिटर्न जेनरेट करने में सफल रहा। तो उसे 10 साल के बाद 27 लाख 90 हजार रुपये मिलेंगे। जो राम से 4 लाख 70 हजार रुपये अधिक है। तो देखा आपने SIP के साथ बीच-बीच में Lumpsum करने का फायदा। 

जिस दिन मार्केट गिरे, म्यूचुअल फंड में पैसे लगाएं

जिस दिन आपकी SIP की डेट हो, ये जरूरी नहीं कि उस दिन मार्केट गिरा ही हो। ये भी हो सकता है कि उस दिन मार्केट काफी ऊपर बंद हुआ हो। और अगर उस दिन आपकी SIP वाली EMI के पैसे आपके अकाउंट से चले जाते हैं तो आपको कम यूनिट मिलती है। अब ये यूनिट क्या है। इसे समझ लेते हैं। अगर आप 5 हजार SIP करते हैं तो उसमें आपको कुछ यूनिट मिलते हैं। मान लीजिए 5 हजार रुपये में 10 यूनिट आपके खाते में जमा होते हैं। कभी ये यूनिट कम दिखता है  और कभी ये यूनिट कुछ ज्यादा दिखता है। आपको फायदा तब होगा जब ये यूनिट ज्यादा दिखेगा। और ये तभी संभव है जब आप मार्केट गिरने पर म्यूचुअल फंड में पैसे डालें। 

Latest Business News