Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. यूपी बजट: योगी सरकार बांटेगी फ्री में स्मार्टफोन, जानिए कैसे उठाएं इस शानदार स्कीम का फायदा

यूपी बजट: योगी सरकार बांटेगी फ्री में स्मार्टफोन, जानिए कैसे उठाएं इस शानदार स्कीम का फायदा

कोई भी छात्र जो उत्तर प्रदेश में पढ़ रहा है, इस योजना के लिए पात्र हैं, चाहे उनका मूल राज्य या राष्ट्रीयता कुछ भी हो।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: February 22, 2023 13:55 IST
CM Yogi Budget- India TV Paisa
Photo:PTI CM Yogi Budget

उत्तर प्रदेश सरकार ने 2023—24 का बजट पेश कर दिया है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने आज 6 लाख 90 हजार करोड़ रुपये के बजट में छात्रों, स्टार्टअप, किसानों, नौकरीपेशा से लेकर मजदूर वर्ग के लिए बड़ी घोषणाएं कीं। वित्त मंत्री की एक अहम घोषणा छात्रों के लिए भी ​थी। जिसमें उन्होंने छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने की भी घोषणा की। इस योजना के लिए सरकार ने 3600 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। बता दें कि यह आवंटन स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के तहत किया जाएगा। आइए जानते हैं सरकार की ये योजना क्या है और कैसे छात्र इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। 

क्या है बजट की घोषणा?

बजट में घोषणा करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने की घोषणा करते हुए बजट में इसके लिए 3600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। यह आवंटन स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के पात्र छात्र-छात्राओं को किया जाएगा। 

क्या है स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना ?

इस योजना की शुरुआत 2021 में की गई थी। इसे डिजीशक्ति योजना भी कहा जाता है। इस योजना में उत्तर प्रदेश को डिजिटल रूप से सक्रिय बनाने के लिए छात्रों को टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरित किए जाते हैं। इस योजना के तहत उच्च/उच्चतर शिक्षण संस्थाओं-स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामैडिकल तथा नर्सिंग आदि विभिन्न शिक्षण/प्रशिक्षण कार्यक्रमों के अंतर्गत अध्ययनरत छात्रों को शामिल किया जाता है। प्रदेश सरकार, छात्रों को टैबलेट/स्मार्ट फोन उनके संबंधित विश्वविद्यालय/ महाविद्यालय/ संस्थान के माध्यम से वितरित करती है। 

इस योजना के लिए कौन-कौन योग्य हैं?

स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास और उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, तकनीकी शिक्षा (डिप्लोमा), आईटीआई, उत्तर प्रदेश के सरकारी या निजी विश्वविद्यालयों/कॉलेजों/संस्थानों से चिकित्सा शिक्षा के पाठ्यक्रमों के शैक्षणिक सत्र 2021-22 में अध्ययन करने वाले छात्र एवं अन्य हितधारक जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चुने गए हैं, इस योजना के लिए योग्य होंगे।

क्या सिर्फ यूपी के छात्रों को लाभ मिलेगा?

कोई भी छात्र जो उत्तर प्रदेश में पढ़ रहा है, इस योजना के लिए पात्र हैं, चाहे उनका मूल राज्य या राष्ट्रीयता कुछ भी हो। अर्थात उक्त शैक्षणिक सत्र में उत्तर प्रदेश में पढ़ने वाले विभिन्न देशों के छात्र भी इस योजना के लिए पात्र हैं।

पंजीकरण कैसे होगा?

योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों को किसी पोर्टल पर पंजीकरण या आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें उनके संबंधित कॉलेज/संस्थान/विश्वविद्यालय परिसर द्वारा एसएमएस/ईमेल/नोटिस/आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा।

योजना में कौन कौन से डिवाइस मिलेंगे

1. सैमसंग स्मार्टफोन:

मॉडल: A03/A03s
विशिष्टता:
रैम 3 जीबी, रोम 32 जीबी, ऑक्टा कोर प्रोसेसर, 8 मेगापिक्सल बैक कैमरा, 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा, 5000 एमएएच बैटरी, 1 टीबी तक स्टोरेज बढ़ाने की क्षमता

2. लावा स्मार्टफोन:

मॉडल: LE000Z93P (Z3)
विशिष्टता:
रैम 3 जीबी, रोम 32 जीबी, क्वाड कोर प्रोसेसर अथवा उससे अधिक, 8 मेगापिक्सल बैक कैमरा, 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा, 5000 एमएएच बैटरी, 16 जीबी या उससे अधिक स्टोरेज बढ़ाने की क्षमता
3. सैमसंग टैबलेट:
मॉडल: A7 Lite LTE-T225
विशिष्टता:
रैम 3 जीबी, रोम 32 जीबी, ऑक्टा कोर प्रोसेसर, 8 मेगापिक्सल बैक कैमरा, 2 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा, 5100 एमएएच बैटरी
4. लावा टैबलेट:
मॉडल: T81n
विशिष्टता:
रैम 2 जीबी, रोम 32 जीबी, क्वाड कोर प्रोसेसर, 8 मेगापिक्सल बैक कैमरा, 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा, 5100 एमएएच बैटरी
5. एसर टैबलेट:
मॉडल: Acer One 8 T4-82L
विशिष्टता:
रैम 2 जीबी, रोम 32 जीबी, क्वाड कोर प्रोसेसर, 8 मेगापिक्सल बैक कैमरा, 2 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा, 5100 एमएएच बैटरी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement