Monday, June 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. क्या बेकार हो जाएंगे 10 साल पुराने आधार कार्ड, आखिर किसलिए है 14 जून की डेडलाइन?

Aadhaar Card Update : क्या बेकार हो जाएंगे 10 साल पुराने आधार कार्ड, आखिर किसलिए है 14 जून की डेडलाइन?

Aadhaar Card Update : यूआईडीएआई ने 14 जून की डेडलाइन आधार कार्ड को फ्री में ऑनलाइन अपडेट करने के लिए दी है। 14 जून तक आप आधार कार्ड को ऑनलाइन फ्री में अपडेट करा सकते हैं।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: May 27, 2024 13:12 IST
आधार कार्ड अपडेट- India TV Paisa
Photo:FILE आधार कार्ड अपडेट

Aadhaar Card Update : सोशल मीडिया पर बीते कुछ दिनों से इस तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं कि 10 साल पुराने आधार को अपडेट नहीं करवाया तो वह 14 जून के बाद बेकार हो जाएगा। यह बात पूरी तरह से गलत है। 10 साल या उससे पुराने आधार कार्ड ना को बेकार हो रहे हैं और ना ही अनवैलिड। दरअसल, यूआईडीएआई ने 14 जून की डेडलाइन आधार कार्ड को फ्री में ऑनलाइन अपडेट करने के लिए दी है। 14 जून तक आप आधार कार्ड को ऑनलाइन फ्री में अपडेट करा सकते हैं। इसका वैलिड-अनवैलिड होने से कोई लेना-देना नहीं है। यूआईडीएआई के अनुसार, आधार कार्ड के सभी प्रकार आईडी प्रूफ के रूप में पूरी तरह वैलिड और स्वीकार्य हैं। आइए जानते हैं कि आधार कार्ड कितने तरह के होते हैं।

1.आधार लेटर (Aadhaar Letter)

यह एक पेपर-बेस्ड लैमिनेटेड लेटर है। इसमें जारी करने की तारीख और प्रिंट डेट के साथ एक क्यूआर कोड होता है। आधार लेटर फ्री में बनवाया जा सकता है। इसमें आवश्यक बायोमेट्रिक अपडेट करवाने की प्रक्रिया भी निशुल्क है।  इसे व्यक्ति के पास डाक के माध्यम से भेज दिया जाता है। अगर आपका ऑरिजनल आधार कार्ड फट गया है या खो गया है, तो आप नया ले सकते हैं। यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर ऐसा किया जा सकता है।

2. आधार पीवीसी कार्ड (Aadhaar PVC Card)

आधार पीवीसी कार्ड आधार का नया वर्जन है। यह आधार कार्ड पीवीसी बेस्ड होता है। यह नॉर्मल आधार कार्ड की तुलना में मजबूत होता है, इसलिए यह आसानी से फटता नहीं है। इसमें एक डिजिटली हस्ताक्षरित आधार सुरक्षित क्यूआर कोड, एक फोटो और जनसांख्यिकीय जानकारी शामिल होती है। इसे स्पीड पोस्ट के माध्यम से आपके पते पर भेजा जाता है। आप uidai.gov.in या Resident.uidai.gov.in पर जाकर 50 रुपये शुल्क के साथ इसे ले सकते हैं।

3. ई-आधार (eAadhaar)

ई-आधार में पासवर्ड होता है। इसमें क्यूआर कोड भी होता है। यह uidai द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होता है। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करके आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से अपना ई-आधार प्राप्त कर सकते हैं। इसे मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

4. एम आधार (mAadhaar)

एम आधार UIDAI द्वारा बनाया गया एक आधिकारिक मोबाइल ऐप है। यह आधार संख्या धारकों को सीआईडीआर के साथ रजिस्टर्ड अपने आधार रिकॉर्ड को ले जाने के लिए एक इंटरफेस प्रदान करता है। इस रिकॉर्ड में जनसांख्यिकीय डेटा और एक फोटो के साथ आधार नंबर होता है। इसमें एक सुरक्षित क्यूआर कोड भी मौजूद होता है। एमआधार को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement