1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. देश के टॉप बैंकों के पर्सनल लोन की दरें, जानिए किस बैंक से मिलेगा सबसे सस्ता लोन

देश के टॉप बैंकों के पर्सनल लोन की दरें, जानिए किस बैंक से मिलेगा सबसे सस्ता लोन

बैंक फिलहाल पर्सनल लोने के लिए 9.6 फीसदी से लेकर 22 फीसदी तक दरें ऑफर कर रहे हैं

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 19, 2020 16:09 IST
Personal loan rates in India- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Personal loan rates in India

नई दिल्ली। कोरोना संकट ने इंसानों की सेहत से कहीं ज्यादा उनकी जेब की हालत बिगाड़ी है। लगभग हर कोई नकदी की समस्या से जूझ रहा है, वहीं अगर किसी के पास कुछ पैसा है तो भी वो अनिश्चितता को देखते हुए उसको खर्च करने से डर रहा है। ऐसे में लोग कर्ज लेकर अपनी जरूरतें पूरी करने की कोशिश कर रहें हैं। इसमें से भी सबसे ज्यादा मांग पर्सनल लोन की है। अगर आप भी पर्सनल लोन लेने की कोशिश कर रहे हैं तो जानिए कौन से बैंक कितनी ब्याज दर ऑफर कर रहा है।  साथ ही जानिए कैसे पाई जा सकती है बेहतर दरें। 

 

क्या है पर्सनल लोन की ब्याज दरों का गणित

पर्सनल लोन की ब्याज दरों के सबसे सस्ती और सबसे महंगी दरों के बीच काफी बड़ा अंतर देखने को मिलता है। दरअसल बैंकों के लिए पर्सनल लोन में जोखिम काफी ज्यादा होता है, इसलिए बैंक ग्राहक की अपनी कमाने की क्षमता और उसके खर्च करने के आधार पर ही तय करते हैं कि उनका दिया गया पैसा कितना सुरक्षित है। ऐसे में आय के स्थाई साधन, स्थाई नौकरी, ऊंची टेक-होम सैलरी, बेहतर निवेश, कर्ज का बोझ कम होना, ग्राहक के कर्ज चुकाने के इतिहास और यहां तक की कर्ज ऑफर करने वाले बैंक से ग्राहक के संबंध जैसे कई फैक्टर ऑफर की जाने वाली दरों को प्रभावित करते हैं। बैंक अपने ग्राहकों को, सरकारी नौकरी करने वालों को, शेयर बाजार में लिस्टेड बड़ी कंपनियों के कर्मचारियों को और बेहतर क्रेडिट स्कोर वालों को अच्छी ब्याज दरें ऑफर करतें हैं। मतलब साफ है कि आप अपने बैंक से बेहतर डील पा सकते हैं। वहीं कर्ज बोझ घटाकर या फिर कर्ज भुगतान में अनुशासित रहकर आप बेहतर ऑफर पा सकते हैं। जानिए देश के प्रमुख बैंक पर्सनल लोन पर कितना ब्याज ऑफर कर रहे हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया व्यक्तिगत जरूरतों के लिए कई तरह से लोन ऑफर कर रहा है। जिसके लिए शुरुआती ब्याज दर 9.6 प्रतिशत है। बैंक लोन के लिए उन लोगों को प्राथमिकता देता है जिनके सैलरीड अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में हैं, इन लोगों को पहले से स्वीकृत पर्सनल लोन ऑफर भी किए जाते हैं। हालांकि एसबीआई में अकाउंट न होने पर भी 15 हजार रुपये से ज्यादा के वेतन पाने वाले और कम से से एक साल की नौकरी वाले पर्सनल लोन के लिए एप्लीकेशन दे सकते हैं।  

केनरा बैंक

केनरा बैंक व्यक्तिगत जरूरतों के लिए केनरा बजट ऑफर कर रहा है। इसके लिए ब्याज दर रेपो रेट से लिंक्ड (RLLR- repo linked lending rate) हैं। केनरा बैंक की वेबसाइट के मुताबिक फिलहाल RLLR 6.9 फीसदी है। केनरा बजट के लिए बैंक द्वारा ऑफर की जाने वाली ब्याज दर इससे 4.36 फीसदी से लेकर 6.4 फीसदी ज्यादा है। आसान शब्दों में कहें तो आप केनरा बैंक से व्यक्तिगत जरूरत (सट्टेबाजी को छोड़कर) के लिए कर्ज 11.25 फीसदी से लेकर 13.3 फीसदी की ब्याज दर पर पा सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक भी रेपो लिंक्ड ब्याज दर ऑफर कर रहा है। फिलहाल पंजाब नेशनल बैंक ने RLLR 6.65 फीसदी रखी है। ऐसे सरकारी कर्मचारी जिनकी सैलरी पंजाब नेशनल बैंक में आती है उन्हे RLLR पर 3 फीसदी ज्यादा ब्याज दर ऑफर की गई है। यानि आमतौर पर पंजाब नेशनल बैंक की पर्सनल लोन पर शुरुआती दर 9.65 फीसदी रखी गई है। वहीं अधिकतम दर 11.65 फीसदी है। विशेष ऑफर के तहत डॉक्टर्स को 8.8 फीसदी और पेशनर्स के लिए 9.15 फीसदी ब्याज दर पर व्यक्तिगत खर्च के लिए लोन दिया जा रहा है।

एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक वेतनभोगियों को 10.75 फीसदी से लेकर 21.30 फीसदी की ब्याज दर के साथ पर्सनल लोन ऑफर कर रहा है। इसके साथ ही कर्ज की रकम पर 2.5 फीसदी की प्रोसेसिग फीस भी देनी होगी। लोन आपको तब ऑफर होगा जब आपने मौजूदा जॉब में कम से कम एक साल काम किया हो और कम से कम कुल 2 साल वेतन ले चुके हों। वहीं एचडीएफसी बैंक सैलरी अकाउंट पर न्यूनतम वेतन की सीमा 25000 रुपये और अन्य बैंकों में सैलरी अकाउंट होने पर न्यूनतम वेतन सीमा 50000 रुपये प्रति माह होनी चाहिए।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन 11.25 फीसदी की शुरुआती ब्याज दर के साथ ऑफर कर रहा है। जो कि अधिकतम 21 फीसदी हो सकता है। आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपकी न्यूनतम आय 30 हजार रुपये प्रति माह होनी चाहिए वहीं आपकी उम्र 23 से 58 साल के बीच होनी चाहिए।

एक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक से अगर आप पर्सनल लोन लेना चाह रहें हैं तो आपको 10.75 फीसदी से लेकर 22.5 फीसदी तक ब्याज चुकाना होगा। लोन पाने के लिए आपका न्यूनतम वेतन 15 हजार रुपये महीने से ज्यादा होना चाहिए वहीं 21 साल से लोन मेच्योरिटी तक 60 साल की उम्र वाले पर्सनल लोन के लिए एप्लीकेशन दे सकते हैं।

Write a comment