Sunday, March 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. लार्ज मिड कैप फंड में मिल रहा है अच्छा रिटर्न, लेकिन निवेश से पहले जान लें इससे जुड़ी बातें

लार्ज मिड कैप फंड में मिल रहा है अच्छा रिटर्न, लेकिन निवेश से पहले जान लें इससे जुड़ी बातें

लार्ज मिड कैप फंड एक तरह से इक्विटी फंड है, जहां अब यहां अधिकाधिक निवेश हो रहा है। ऐसे में अगर आप भी निवेश के मौके तलाश रहे हैं तो आप भी लार्ज मिड कैप फंड में निवेश करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 14, 2023 18:21 IST
Large mid cap funds investing tips - India TV Paisa
Photo:CANVA निवेश करने की है तैयारी, जान लें लार्ज मिड कैप फंड से जुड़ी यह बातें

Large mid cap funds: लार्ज मिड कैप एक तरह से इक्विटी फंड हैं, जहां बीते साल में जमकर निवेश हुआ है। बता दें कि बीते साल में SIP अकाउंट्स की संख्या 6 करोड़ की संख्या को पार कर गयी है, ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां कितनी मात्रा में निवेश हुआ होगा। दूसरी ओर इक्विटी फंड में एक कैटेगरी लार्ज एन्ड मिड कैप फंड्स की देखने को मिलती है, जहां दिसम्बर, 2022 में इसमें 11,89.50 करोड़ रुपये का इनफ्लो देखने को मिला है। वहीं अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको लार्ज मिड कैप फंड से जुड़ी यह जानकारी जरूर जान लेनी चाहिए। 

जानें लार्ज एंड मिड कैप फंड्स के बारे में

बता दें कि लार्ज एंड मिड कैप फंड्स को इक्विटी म्यूचुअल फंड की एक कैटेगरी माना जाता है, जहां फंड मैनेजर लार्ज एंड मिड कैप दोनों ही तरह की कंपनियों में एक अच्छा निवेश करता है। दूसरी ओर सेबी के नियमों को देखें तो लार्ज एंड मिड कैप म्युचुअल फंड् स्कीम के लिए कुल रकम का 35 % फीसद लार्ज कैप और 35 % फीसद मिडकैप में निवेश करना अनिवार्य है। इसके बाद बाकी बची रकम को आप लार्ज कैप, मिड कैप या स्मॉल कैप किसी में भी निवेश कर सकते हैं।

लार्ज एंड मिड कैप फंड्स से जुड़ी यह बातें जानें

बता दें कि शेयर बाजार में पूंजी के हिसाब से जो शीर्ष 100 कंपनियां होती हैं, उन्हें लार्ज कैप कहा जाता है। इसके साथ ही मिड कैप में 101 से 250 रैंक वाली कंपनियां आती है। दूसरी ओर इसमें निवेश कमजोर बैलेंसशीट वाली कंपनियों में नहीं होता है, वहीं जिन कंपनियों का बैलेंसशीट कमजोर होता है उन्हें संभावित निवेश से हटा दिया जाता है।

लार्ज एंड मिड कैप फंड्स में करना है निवेश, आजमाएं यह सही तरीका

अगर आप लंबे समय के लिए इसमें निवेश करना चाहते हैं तो SIP के जरिये इसमें निवेश कर सकते हैं, जिससे आपको आगे बेहतर रिटर्न मिलेगा। बात करें अगर ICICI प्रूडेंशियल लार्ज एंड मिड कैप फंड्स की तो इसने एक, दो और तीन साल की अवधि में बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसके कारण यह शीर्ष पर बना हुआ है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement