Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Credit Card की बिलिंग साइकिल और पेमेंट ड्यू डेट खुद से सेट कर पाएंगे, जानें कैसे?

Credit Card की बिलिंग साइकिल और पेमेंट ड्यू डेट खुद से सेट कर पाएंगे, जानें कैसे?

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को बिलिंग साइकिल और पेमेंट ड्यू डेट बदलने का विकल्प उपलब्ध कराने को कहा है। नए निर्देश के तहत नए और मौजूदा दोनों कार्डधारक बिलिंग चक्र की तारीख को एक से अधिक बार बदल सकते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 13, 2024 10:25 IST
Credit card - India TV Paisa
Photo:FILE क्रेडिट कार्ड

 

क्या आपको कभी क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने में परेशानी हुई है? संभव है हुई होगी? मौजूदा समय में लाखों लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। उनमें से बहुत सारे समय पर बिल भुगतान नहीं कर पाते हैं। इसकी वजह क्या है? सिंपल, बिल भुगतान की तारीख के समय अकाउंट में पैसे नहीं होना। अगर बिलिंग साइकिल महीने की आखिरी में हो तो परेशानी और बढ़ जाती है। अभी क्रेडिट कार्डधारक के पास बिलिंग साइकिल और पेमेंट ड्यू डेट बदलने का कोई विकल्प नहीं है, लेकिन यह सुविधा अब जल्द मिलने वाली है। आइए जानते हैं कि इससे आप कैसे फायदा उठा सकते हैं। 

आरबीआई ने बैंकों को दिया निर्देश 

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को बिलिंग साइकिल और पेमेंट ड्यू डेट बदलने का विकल्प उपलब्ध कराने को कहा है। नए निर्देश के तहत नए और मौजूदा दोनों कार्डधारक बिलिंग चक्र की तारीख को एक से अधिक बार बदल सकते हैं। कार्डधारक अब बिलिंग चक्र को इस तरह से निर्धारित कर सकते हैं जो उनके लिए सही हो। वह अपनी ड्ये डेट को भी बदल पाएंगे। इससे कार्ड धारकों को अपने वित्त का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी।

किस तरह से बिलिंग साइकिल सेट करें 

फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि कार्डधारकों को अपना बिलिंग चक्र इस तरह से सेट करना चाहिए कि उनके बैंक खाते में न केवल कार्ड की बकाया राशि को पूरा करने के लिए बल्कि महीने के दौरान अन्य घरेलू खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पैसा हो। ऐसा करने पर, कार्डधारक कार्ड खर्च पर जुर्माने और ब्याज शुल्क से बच सकते हैं। आरबीआई ने कार्डधारकों को अपना पसंदीदा कार्ड नेटवर्क चुनने की अनुमति देने वाला एक और नियम पेश किया है, जो जल्द ही कार्डधारकों के लिए उपलब्ध होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement