Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. सावधानी हटी, ईपीएफ से अधिक पेंशन पाने की संभावना घटी; आज ही है आवेदन की अंतिम तारीख

सावधानी हटी, ईपीएफ से अधिक पेंशन पाने की संभावना घटी! आज ही है आवेदन की अंतिम तारीख

EPF Higher Pension: आज हायर पेंशन वालों के लिए आखिरी मौका है। जिन लोगों ने अभी तक इसके लिए अप्लाई नहीं किया है, जल्दी से उसे निपटा लें ताकि पेंशन का लाभ उठाने में कोई दिक्कत ना हो।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 26, 2023 9:32 IST
EPF Higher Pension- India TV Paisa
Photo:FILE EPF Higher Pension

EPF Deadline End Today: ईपीएफ से अधिक पेंशन पाने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज यानि 26 जून है। यदि ईपीएफ सदस्य इस समय सीमा से चूक जाते हैं, तो वे उच्च पेंशन के लिए आवेदन नहीं कर जाएंगे। ईपीएफओ पहले ही दो बार समय सीमा बढ़ा चुका है। मई में समय सीमा को दूसरी बार बढ़ाते हुए श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा था कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है ताकि पेंशनभोगियों को सुविधा और पर्याप्त अवसर प्रदान हो सके। इससे पहले नवंबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से ग्राहकों को उच्च पेंशन का विकल्प चुनने के लिए चार महीने का समय देने को कहा था।

क्या थी अधिसूचना?

2014 में ईपीएफओ ने एक अधिसूचना जारी की थी, जिसमें कर्मचारियों को पेंशन योजना के लिए 15,000 रुपये से ऊपर के मूल वेतन का 1.16% भुगतान करने के लिए 15,000 रुपये की वेतन सीमा से ऊपर ईपीएस योगदान का विकल्प चुनने की आवश्यकता थी। सर्वोच्च न्यायालय ने 1.16 प्रतिशत योगदान को अमान्य घोषित कर दिया और देखा कि सदस्यों को अपने वेतन के 1.16 प्रतिशत की दर से योगदान करने की आवश्यकता है, इस तरह प्रति माह 15,000 रुपये से अधिक है। ईपीएफओ ने अभी तक 15,000 रुपये वेतन वाले कर्मचारियों द्वारा प्रदान किए गए मूल वेतन से योगदान के 1.16 प्रतिशत पर स्पष्टीकरण प्रदान नहीं किया है। इसके अलावा, सर्वोच्च न्यायालय ने योजना में समायोजन करने के लिए ईपीएफओ को पहले ही 6 महीने की समय सीमा प्रदान की थी ताकि अधिनियम के दायरे में किसी अन्य वैध स्रोत से अतिरिक्त योगदान उत्पन्न किया जा सके, जिसमें अंशदान की दर को बढ़ाना शामिल हो सकता है। 

आवेदन करने के लिए कौन पात्र है?

जो लोग 1 सितंबर 2014 को ईपीएफ और ईपीएस के सदस्य थे और उस तारीख के बाद भी बने रहे और जो लोग 1 सितंबर 2014 से पहले सेवानिवृत्त हुए थे और पहले उच्च पेंशन का विकल्प चुना था, लेकिन ईपीएफओ अधिकारियों ने उनके आवेदन खारिज कर दिए थे।

आवश्यक दस्तावेज

आपको अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन), पेंशनभोगियों के लिए पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ) नंबर, वेतन लिमिट से ऊपर ईपीएफ खाते में किए गए भुगतान का प्रमाण आदि कुछ ऐसे दस्तावेज रखने होंगे जिनकी आपको फॉर्म भरते समय आवश्यकता होगी।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement