Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. एक साल की एफडी पर ये 5 दिग्गज बैंक कितना दे रहे रिटर्न, निवेश से पहले यहां खंगालें फायदा

एक साल की एफडी पर ये 5 दिग्गज बैंक कितना दे रहे रिटर्न, निवेश से पहले यहां खंगालें फायदा

सीनियर सिटीजन को सामान्य कस्टमर के मुकाबले 0.50 प्रतिशत ज्यादा ब्याज ऑफर किया जाता है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman
Updated on: September 07, 2023 13:42 IST
fixed deposite- India TV Paisa
Photo:PIXABAY फिक्स्ड डिपोजिट

फिक्स्ड डिपोजिट (Fixed Deposite) एक परंपरागत निवेश विकल्प है। वैसे निवेशक जिनको जोखिम लेना पसंद नहीं वह एफडी की तरफ रुख करते हैं। अगर आप एक साल के लिए 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी यानी फिक्स्ड डिपोजिट कराना चाहते हैं तो देश के टॉप 5 बैंकों की मौजूदा ब्याज दरों पर गौर कर सकते हैं। हम यहां भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा की एक साल की फिक्स्ड डिपोजिट पर मिल रहे रिटर्न को खंगालते हैं। इससे आपको निवेश से पहले बड़े बैंकों में पैसा कहां लगाना है, समझने में मदद मिलेगी। यहां यह बता दें कि सीनियर सिटीजन को सामान्य कस्टमर के मुकाबले 0.50 प्रतिशत ज्यादा ब्याज ऑफर किया जाता है।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 1 साल से लेकर लेकिन 2 साल से कम की अवधि की फिक्स्ड डिपोजिट (SBI FD) पर आपको 6.80 प्रतिशत ब्याज ऑफर किया जा रहा है। बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, सीनियर सिटीजन को 7.30 प्रतिशत ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

एचडीएफसी बैंक

प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े एचडीएफसी बैंक (HDFC bank) भी  1 साल से कम लेकिन 15 महीने से कम की अवधि की एफडी (HDFC bank FD)पर फिलहाल 6.60 प्रतिशत ब्याज  ऑफर कर रहा है। सीनियर सिटीजन को इसी अवधि के लिए 7.10% ब्याज ऑफर हो रहा है।

आईसीआईसीआई बैंक

प्राइवेट सेक्टर का दिग्गज आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) में आप 1 साल से लेकर 389 दिनों तक के लिए एफडी (ICICI Bank FD) कराते हैं तो आपको फिलहाल 6.70% ब्याज मिलेगा। सीनियर सिटीजन को 0.50 प्रतिशत ज्यादा यानी 7.20% रिटर्न मिल रहा है।

पंजाब नेशनल बैंक

सार्वजनिक क्षेत्र का अग्रणी पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) भी 1 जून 2023 से लागू रेट के मुताबिक एक साल की एफडी (PNB FD) के लिए 6.75 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। सीनियर सिटीजन को 7.25 प्रतिशत ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

बैंक ऑफ बड़ौदा

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में अगर आप एफडी कराना चाहते हैं तो आपको फिलहाल 6.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं तो आपको 7.25 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement