Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. फिक्स्ड डिपॉजिट तो कराते होंगे लेकिन नहीं जानते होंगे क्या है FD Laddering? अभी जानें और लें ज्यादा लाभ

फिक्स्ड डिपॉजिट तो कराते होंगे लेकिन नहीं जानते होंगे क्या है FD Laddering? अब जानने में देर नहीं करें

एफडी लैं​डरिंग करने पर निवेशक को अपनी FD बुक करने के लिए बेहतर समय या ब्याज दर में उतार-चढ़ाव का अनुमान लगाने की आवश्यकता नहीं होती है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 19, 2023 17:09 IST
एफडी लैडरिंग- India TV Paisa
Photo:INDIA TV एफडी लैडरिंग

बैंकों की ओर से (Fixed Deposit) एफडी पर 7% से लेकर 9% तक सालाना ब्याज ऑफर किया जा रहा है। इसके चलते बहुत सारे लोग इन दिनों अलग-अलग टाइम फ्रेम की एफडी करा रहे हैं। अगर आप भी एफडी कराने की सोच रहें है तो क्या आप FD Laddering जानते हैं। अगर नहीं तो अब देर नहीं करें। यह जानकार न सिर्फ आप एफडी के जरिये अधिक कमाई कर पाएंगे बल्कि जरूरत पर आसानी से पैसे का बंदोबस्त भी कर पाएंगे। तो आइए जानते हैं कि क्या है एफडी लैंडरिंग और क्या है इसके फायदे? 

एफडी लैडरिंग क्या है? 

एफडी लैडरिंग कई एफडी में निवेश करने का तरीका है। इस विधि में निवेशकों को सलाह दी जाती है कि अगर वह पांच लाख रुपये का एफडी कराने जा रहा है तो उसे एक एफडी में न कराएं। वह इस रकम को 5 अलग-अलग एफडी में करें। यानी वह 1-1 लाख रुपये के 5 एफडी कराए। दूसरे शब्दों में कहें तो एक लंबी अवधि के एफडी कराने के बजाय अलग-अलट टाइम फ्रेम की एफडी की एक श्रृंखला में निवेश करना, एफडी लैडरिंग कहलाता है। 

इस तरह निवेशक को मिलता है फायदा 

उदाहरण के लिए मान लेते हैं कि रमेश के पास 3 लाख रुपये हैं। वह इसे 3 साल के लिए एकमुश्त निवेश करने के बजाय,एक-एक लाख की 3 एफडी में निवेश करता है। वह पहला एफडी 1 साल के लिए, दूसरा 2 साल के लिए और तीसरा 3 साल के लिए करता है। इसका फायदा उसे यह मिलता है कि उसे अगर बीच में 1 लाख रुपये की जरूरत पड़ती है तो उसे सभी एफडी तोड़ने की जरूरत नहीं होगी। वह एक ​एफडी तोड़कर अपना काम कर पाएगा। इस तरह उसे कम पेनल्टी और थोड़ा इंटरेस्ट लॉस होगा। साथ ही उसकी लिक्विडिटी भी बनी रहेगी है। दूसरा तीन एफडी करने पर उसे ज्यादा ब्याज का लाभ मिलेगा क्योंकि बैंक अलग-अलग टेनर के लिए अलग-अलग ब्याज देते हैं। इस तरह उसे ज्यादा ब्याज का लाभ भी मिलेगा। उसके एफडी पर जोखिम भी कम होगा क्यों​कि वह तीन बैंकों में निवेश होगा। बैंकों की ओर से ब्याज दर में बढ़ोतरी या कमी का भी उसे फायदा मिलेगा क्योंकि एक साल के बाद अगर ब्याज बढ़ती है तो उसे फिर से निवेश कर पाएगा। इस तरह वह निवेश का एक पूरा साइकल तैयार कर पाएगा। 

मिलते हैं ये 4 फायदें

1. न्यूनतम रिटर्न से छुटकारा

एफडी लैडर के तहत निवेशक अपनी राशि को छोटे एफडी में विभाजित करता है। इस तरह पहली एफडी से आखिरी एफडी तक 3-5 वर्षों के अंतराल के बाद एक-एक करके उन्हें बुक करता है। पहली और आखिरी के बीच इतने लंबे अंतराल के साथ, FD पर सबसे कम दर से कमाई करने की संभावना काफी कम हो जाती है। निवेशक को शानदार रिटर्न मिलता है। 

2. ब्याज दर घटने या बढ़ने के टेंशन से मुक्ति 

एफडी लैं​डरिंग करने पर निवेशक को अपनी FD बुक करने के लिए बेहतर समय या ब्याज दर में उतार-चढ़ाव का अनुमान लगाने की आवश्यकता नहीं होती है। वह इससे टेंशन फ्री हो जाता है क्योंकि कुछ एफडी कम दरों पर बुक किए जा सकते हैं तो कुछ उच्च दरों पर भी बुक किए जाएंगे। इस तरह निवेशक को नुकसान होने की संभावना नहीं के बराबर होती है। 

3. सर्वोत्तम ब्याज दर मिलने की उम्मीद

बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर अलग-अलग अवधि में अलग-अलग होती है। आमतौर पर फिक्स्ड डिपॉजिट का सबसे अच्छा रिटर्न लंबी अवधि की एफडी पर मिलता है, यानी। 3-5 साल। चूंकि एफडी लैंडरिंग आपको समय-समय पर तरलता प्रदान करता है, आप अभी भी 5 साल की लंबी अवधि के लिए अपनी सभी एफडी बुक कर सकते हैं। इसलिए अपनी बड़ी एफडी को कई छोटी एफडी में विभाजित करने के बावजूद, सीढ़ी आपको बैंक की उच्च ब्याज दर का लाभ प्राप्त करने के लिए लंबी अवधि के लिए जाने की अनुमति देती है।

4. बिना नुकसान के तरलता

FD लैडर का एक लाभ यह है कि आपको नियमित रूप से लिक्विडिटी मिलती है। अगर आपने लंबी अवधि के लिए एफडी बुक की है और बीच में ही पैसे की जरूरत है, तो आपको अक्सर एफडी को नुकसान में तोड़ना पड़ सकता है। एक सीढ़ी में, राशि को छोटे भागों में विभाजित किया जाता है, जिसमें प्रत्येक भाग अलग-अलग समय पर परिपक्व होता है। यह आपको उनकी अवधि के बीच में आपकी FD को तोड़े बिना कई तरह की तरलता प्रदान करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement