Saturday, April 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. PNB में हैं अकाउंट तो नोट कर लें बैंक की ये नसीहत, ट्रांजैक्शन को लेकर कही ये जरूरी बात

PNB में हैं अकाउंट तो नोट कर लें बैंक की ये नसीहत, ट्रांजैक्शन को लेकर कही ये जरूरी बात

पीएनबी ने अपने ऐसे कस्टमर्स को लेकर यह नई गाइडलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर भी किया है। स्पेशल कैम्पेन के तहत बैंक यह सुविधा 31 अक्टूबर 2023 तक ही दे रहा है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 31, 2023 8:24 IST
ऐसे कस्टमर्स के लिए आज भर ही मौका है। - India TV Paisa
Photo:REUTERS ऐसे कस्टमर्स के लिए आज भर ही मौका है।

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने करेंट अकाउंटहोल्डर्स के लिए एक खास नसीहत जारी की है। बैंक ने कहा है कि सेविंग अकाउंट की तरह ही जिन करेंट अकाउंटहोल्डर्स ने दो साल से अधिक समय से कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया है, वह जल्द ट्रांजैक्शन शुरू कर दें, अन्यथा उनका अकाउंट (PNB current account) निष्क्रिय या डोरमैट मान लिया जाएगा। बैंक ने कहा है कि अगर आपने अपना अकाउंट पिछले 24 महीनों से ऑपरेट नहीं किया है तो अकाउंट को एक्टिवेट कराने के लिए तुरंत अपनी शाखा से संपर्क करें और केवाईसी अपडेट कराएं ताकि आपको बैंकिंग सर्विस बिना किसी अड़चन के मिलती रहे।

यह सुविधा 31 अक्टूबर 2023 तक ही

खबर के मुताबिक,  पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने ऐसे कस्टमर्स को लेकर यह नई गाइडलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर भी किया है। स्पेशल कैम्पेन के तहत बैंक यह सुविधा 31 अक्टूबर 2023 तक ही दे रहा है। यानी ऐसे कस्टमर्स के लिए आज भर ही मौका है। बैंक (PNB) ने यह कैम्पेन इसी महीने 2 अक्टूबर से शुरू किया था। पंजाब नेशनल बैंक सुविधाओं के साथ कस्टमर्स को करेंट अकाउंट खोलने की सुविधा उपलब्ध कराता है।

करेंट अकाउंट क्या है
करेंट अकाउंट (चालू खाता) को फाइनेंशियल अकाउंट के तौर पर भी जाना जाता है। यह एक तरह का जमा खाता है जो नियमित आधार पर बड़े मूल्य के लेनदेन करने के लिए पूरी तरह से या संयुक्त रूप से रखा जाता है। करेंट अकाउंट (current account) लिक्विड डिपोजिट से संबंधित हैं और सेविंग अकाउंट के उलट, यह ब्याज नहीं देता है। करेंट अकाउंट मुख्य रूप से व्यवसायियों जैसे मालिकों, साझेदारी फर्मों, ट्रस्ट, व्यक्तियों के संघ, सार्वजनिक और निजी कंपनियों आदि द्वारा खोले जाते हैं।

करेंट अकाउंट ग्राहकों को बिना कोई सूचना दिए किसी भी समय राशि जमा करने और निकालने की परमिशन देता है। यह अकाउंट चेक का इस्तेमाल कर लेनदारों को भुगतान करने के लिए आदर्श है। चालू बैंक खाते (PNB current account) का मुख्य उद्देश्य खाता रखने वाले व्यवसायियों को वित्तीय व्यापार लेनदेन को सुचारू रूप से करने में सक्षम बनाना है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement