Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. आराम से जमा हो जाएंगे 11 करोड़ लेकिन हर महीने करना होगा इतने का SIP

आराम से जमा हो जाएंगे 11 करोड़ लेकिन हर महीने करना होगा इतने का SIP

फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि अगर कोई निवेशक 25 वर्ष की आयु में ही निवेश शुरू करता है तो वह आसानी से 50 की उम्र में 11 करोड़ रुपये का मालिक बन सकता है।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: February 08, 2022 16:13 IST
Sip Calculator - India TV Paisa
Photo:FILE

Sip Calculator 

Highlights

  • बड़ी रकम निवेश करने के लिए नहीं है तो एसआईपी अपनाना चाहिए
  • म्यूचुअल फंड एसआईपी पर सालाना 15 फीसदी रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं
  • SIP में जिनती जल्‍दी निवेश शुरू करेंगे, लॉन्‍ग टर्म रिटर्न का लाभ ले पाएंगे

नई दिल्ली। Share Market में इन दिनों बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इससे बाजार के निवेशकों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि म्यूचुअल फंड निवेशकों को  नुकसान नहीं हुआ है। उनका भी कॉर्पस घटा लेकिन इक्विटी के मुकाबले कम। इसलिए ही बाजार विशेषज्ञ छोटे निवेशकों को SIP के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सलाह देते हैं। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे सिर्फ 12 हजार रुपये का मंथली एसआईपी शुरू कर आप 11 करोड़ रुपये जमा कर सकते हैं। 

25 साल तक करना होगा निवेश

फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि अगर कोई निवेशक 25 वर्ष की आयु में ही निवेश शुरू करता है तो वह आसानी से 50 की उम्र में 11 करोड़ रुपये का मालिक बन सकता है। इसके लिए उसे 12,000 रुपये प्रति माह एसआईपी शुरू करनी होगी और हर साल अपनी एसआईपी में 15 फीसदी की बढ़ोतरी (स्टेप-अप)करनी होगी। सालाना रिटर्न की दर 15 फीसदी होगी। लंबी अवधि में म्यूचुअल फंड से 15 फीसदी की दर से औसत रिटर्न की उम्मीद आसानी से लगाई जा सकती है। यानी, जब वह व्यक्ति 50 साल की उम्र का होगा तो उसके खाते में 11 करोड़ रुपये जमा होंगे। 

Sip

Image Source : FILE
Sip

क्या होती है स्टेप-अप एसआईपी

स्टेप-अप एसआईपी का मतलब है कि हर साल एसआईपी राशि में बढ़ोतरी करना। इसका मतलब है कि आप हर साल अपनी एसआईपी राशि में सुविधा के अनुसार बढ़ोतरी कर सकते हैं। इस तरह आप अपने वित्तीय लक्ष्य को जल्द पा सकते हैं। आम तौर पर इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए 25 साल की अवधि अनुकूल होती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement