A
Hindi News बिहार बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा में धांधली? पेपर लीक मामले पर एसके सिंघल ने किया ये दावा

बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा में धांधली? पेपर लीक मामले पर एसके सिंघल ने किया ये दावा

रविवार (01 अक्टूबर) को सिपाही भर्ती की परीक्षा ली गई थी। 21,391 पदों के लिए यह परीक्षा हो रही है। अगली परीक्षा सात अक्टूबर को होनी है। पहले दिन की परीक्षा को लेकर पेपर लीक की भी खबर सामने आई थी।

paper leak- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO पेपर लीक

बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा में पटना की रामकृष्ण नगर थाना पुलिस ने आठ मुन्ना भाइयों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से पुलिस ने चार जाली आधार कार्ड और दूसरी चीजें बरामद की है। गिरफ्तार लोग राज्य के विभिन्न जिलों से ताल्लुक रखते हैं जिन्होंने पूछताछ के क्रम में पुलिस को कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं। हालांकि दूसरे के बदले परीक्षा में बैठने के लिए उन्होंने कितनी रकम ली है, पुलिस इस बात की जानकारी लेने में जुटी हुई है।

150 अभ्यर्थी गिरफ्तार
बता दें कि रविवार (01 अक्टूबर) को सिपाही भर्ती की परीक्षा ली गई थी। 21,391 पदों के लिए यह परीक्षा हो रही है। अगली परीक्षा सात अक्टूबर को होनी है। पहले दिन की परीक्षा को लेकर पेपर लीक की भी खबर सामने आई थी। इन सबके बीच विभाग का बड़ा बयान सामने आया है। सिपाही भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष एसके सिंघल ने दावा किया कि पेपर लीक नहीं हुआ है। सिंघल ने कहा कि 1 अक्टूबर को आयोजित हुई सिपाही भर्ती परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि एक अक्टूबर को आयोजित की गई परीक्षा पूरी तरह से कदाचार मुक्त हुई थी। हालांकि पूरे बिहार में 529 परीक्षा केंद्रों से कदाचार में लिप्त करीब 150 अभ्यर्थियों को पटना सहित बिहार के विभिन्न जिलों से गिरफ्तार किया गया है।

परीक्षा सेंटर पर निष्क्रिय हो जाएंगे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट
वहीं दूसरी ओर एसके सिंघल ने बताया कि अब केंद्रीय चयन आयोग ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है जो परीक्षा सेंटर पर ले जाने वाले तमाम तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के सिग्नल को ब्लॉक कर देता है। इससे परीक्षा सेंटर में ले जाने वाले सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पूरी तरह से निष्क्रिय हो जाएंगे।

बता दें कि पेपर लीक से जुड़ी खबरें सामने आने के बाद बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) एक्टिव हो गई है। ईओयू ने अपनी जांच शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें-