A
Hindi News बिहार "मैं इस लड़की को अपने साथ नहीं रखूंगा", पकड़ौआ विवाह में अगवा हुए टीचर ने कही ये बात

"मैं इस लड़की को अपने साथ नहीं रखूंगा", पकड़ौआ विवाह में अगवा हुए टीचर ने कही ये बात

बिहार में एक टीचर की पकड़ौआ शादी करा दी गई। शिक्षक के सामने दो ही विकल्प थे या तो सिर में गोली खाए या फिर लड़की के मांग में सिंदुर भर दे। 21वीं सदी का समय चल रहा है और आज भी इस कुप्रथा ने बिहार का पीछा नहीं छोड़ा है।

शिक्षक गौतम कुमार- India TV Hindi शिक्षक गौतम कुमार

कुछ दिन पहले बिहार के हाजीपुर से एक पकड़ौआ विवाह का मामला सामने आया था। जिसमें BPSC शिक्षक भर्ती में पास एक युवक को स्कूल से उठाकर जबरन उसकी शादी एक लड़की से करा दी गई। शिक्षक का नाम गौतम कुमार है। शिक्षक के गायब होने के बाद उसके परिजन ने पुलिस में मामला दर्ज करवाया। इधर, सोशल मीडिया पर शिक्षक की शादी का फोटो भी वायरल होने लगा। मामले को देखते हुए पुलिस ने गौतम की खोजबीन शुरु की। पुलिस ने पातेपुर से 20 किलोमीटर दूर जंदाहा गांव से शिक्षक गौतम कुमार को खोज निकाला लेकिन जब पुलिस पहुंची तो पता चला कि गौतम कुमार की शादी राजेश राय की पुत्री चांदनी कुमारी से हो गई है।

शिक्षक और उसके परिजन ने लड़की को साथ रखने से किया इनकार

पुलिस ने शादी के जोड़े में ही लड़का-लड़की दोनों को पातेपुर थाने लेकर पहुंची। इधर, गौतम के परिवार वालों का कहना है कि वे लड़की को नहीं रखेंगे। शिक्षक गौतम भी लड़की को अपने साथ रखने से इनकार कर रहा है। गौतम और उसके परिवार ने कोर्ट में अपना बयान भी दर्ज करा दिया है। फिलहाल मामला न्यायिक प्रक्रिया में है। वहीं, पुलिस ने लड़की के चाचा बृजभूषण राय को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। हाल में ही एक ऐसा मामला सामने आया था। जिसमें कोर्ट का फैसला आया कि जबरन शादी करना, जबरन सिंदूर लगा देना, बिना राजी-मंदी से शादी होना, इस तरीके के शादी मान्य नहीं होगी। जबरन शादी को लेकर गौतम ने भी न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। अब देखना होगा कि कोर्ट इस मामले में क्या फैसला सुनाता है। 

गन प्वाइंट पर हुई थी शादी

बता दें कि हाल ही में हुई BPSC शिक्षक भर्ती में पास नव नियुक्त शिक्षक गौतम कुमार, पिता स्व. सत्येंद्र राय रेपुरा मध्य विद्यालय में पढ़ाते थे। ड्यूटी के दौरान ही उन्हें स्कूल से अगवा कर लिया गया और बंदूक के बल पर उनकी शादी रेपुरा गांव के रहने वाले राजेश राय की पुत्री चांदनी कुमारी से करा दी गई।

(हाजीपुर से राजा बाबू की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें:

Bihar: नौकरी लगते ही सरकारी टीचर को गन प्वाइंट पर उठवा लिया, कराई जबरिया शादी

दूल्हे ने सिंदूर दान से पहले मांगा हनीमून के लिए फ्लाइट टिकट, आहत दुल्हन ने उठाया ऐसा कदम कि चौंक गए बाराती