A
Hindi News छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में 22 जनवरी के लिए खास आयोजन, राम मंदिर बनने तक की सुनाई जाएगी महागाथा

छत्तीसगढ़ में 22 जनवरी के लिए खास आयोजन, राम मंदिर बनने तक की सुनाई जाएगी महागाथा

महाकथा का आयोजन 20 जनवरी को पुलिस परेड मैदान में होगा। संस्कृति विभाग की ओर से जनता को भव्य श्रीराम मंदिर की महागाथा से परिचित कराने के उद्देश्य से आयोजन कराया जा रहा है।

22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन- India TV Hindi Image Source : PTI 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन

छत्तीसगढ़: अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। इसके लिए पांच सौ वर्षों तक कई तरह के संघर्ष हुए। इस संघर्ष की महाकथा आमजन को बताने के लिए संस्कृति विभाग एक आयोजन करने जा रहा है। यह आयोजन 20 जनवरी को पुलिस परेड मैदान में होगा। संस्कृति विभाग की ओर से जनता को भव्य श्रीराम मंदिर की महागाथा से परिचित कराने के उद्देश्य से आयोजन कराया जा रहा है। इसी के तहत धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कार्यक्रम स्थल पुलिस परेड ग्राउंड में तैयारियों का जायजा लिया। 

इस गाथा में चर्चा का विषय

इस दौरान आयोजन समिति के पदाधिकारी, पुलिस, प्रशासन, नगर निगम, पर्यटन, संस्कृति, धर्मस्व विभाग के अधिकारियों से मुलाकात कर जानकारी ली और जरूरी दिशा निर्देश दिए। अग्रवाल ने कहा कि पूरे देश और दुनिया में प्रभु श्रीराम के आने की प्रतीक्षा हो रही है और श्रीराम का ननिहाल खासतौर पर प्रभु के आगमन को लेकर उत्साहित है। इस गाथा में श्रीराम और लव-कुश से शुरू होकर अयोध्या पर हुए हमलों और अयोध्या के रक्षकों की चर्चा होती है, जिसमें हर उस महत्वपूर्ण व्यक्ति का जिक्र है, जो अयोध्या और श्रीराम मंदिर से सम्बद्ध है। 

राजा विक्रमादित्य और मां अहिल्याबाई होल्कर द्वारा मंदिर के जीर्णोद्धार, बैरागी साधुओं के संघर्ष, गर्भगृह से रामलला का निकाला जाना, गर्भगृह में रामलला का प्रकट होना, कार सेवा, कोठारी बंधुओं के बलिदान, राजनीतिक उथल-पुथल और निर्माणाधीन मंदिर की भव्यता, दिव्यता और उसके पीछे केंद्र और राज्य सरकार के संकल्प का चित्रण किया जाएगा। 

मंदिर के उद्घाटन के लिए अनुष्ठान जारी

बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए अनुष्ठान जारी है। गुरुवार को रामलला की मूर्ति को गर्भगृह के आसन पर विराजमान कर दिया गया है। यह जानकारी विहिप के प्रवक्ता शरद शर्मा ने दी। रामलला की श्याम रंग की मूर्ति 51 इंच की खड़ी मुद्रा में है, इसलिए सिंहासन पर विराजमान न करवा कर सीधे गर्भगृह में निर्मित आसन पर विराजमान करवाया गया है। रामलला की मूर्ति के विविध अनुष्ठान 22 जनवरी तक चलते रहेंगे।

ये भी पढ़ें- 

22 जनवरी के लिए सुरक्षा व्यवस्था का क्या है इंतजाम? बंगाल के गवर्नर ने मांगी जानकारी

IIT कानपुर में 2 माह में तीसरा सुसाइड, केमिकल इंजीनियरिंग में PhD कर रही छात्रा ने दी जान

सर्द मौसम के चलते लखनऊ के स्कूलों में फिर बढ़ी छुट्टियां, कक्षा 8 तक के बच्चों के लिए आदेश