A
Hindi News दिल्ली दिल्ली: गंभीर श्रेणी में बनी हुई है एयर क्वालिटी, आनंद विहार में AQI पहुंचा 432, कहीं दम ना घोट दे ये गैस चेंबर?

दिल्ली: गंभीर श्रेणी में बनी हुई है एयर क्वालिटी, आनंद विहार में AQI पहुंचा 432, कहीं दम ना घोट दे ये गैस चेंबर?

दिल्ली में वायु प्रदूषण की वजह से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। लोग जहरीली हवा में सांस लेने के लिए मजबूर हैं। अभी तक इस मुद्दे पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। हालांकि ऑड-ईवन नियम फिर से लागू करने की बात कही गई है।

Delhi Air quality- India TV Hindi Image Source : PTI गंभीर श्रेणी में एयर क्वालिटी

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोगों का सांस लेना दूभर हो गया है। वायु प्रदूषण की वजह से लोग अपने घरों से निकलने से भी कतरा रहे हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है। आनंद विहार में एक्यूआई 432, आर के पुरम में 437, पंजाबी बाग में 439 और न्यू मोती बाग में 410 दर्ज किया गया है। 

दिल्ली में ऑड-ईवन सिस्टम लागू होगा

दिल्ली में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार फिर से ऑड ईवन सिस्टम लागू करेगी। 13 नवंबर से 20 नवंबर तक के लिए ये सिस्टम लागू किया जाएगा। दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से ये फैसला सोमवार को लिया गया था।

इसके अलावा दिल्ली में 10वीं और 12वीं क्लास के बच्चों की क्लास ऑफलाइन होगी। यानी उन्हें स्कूल जाना होगा। वहीं 6वीं क्लास से ऊपर के बच्चों की क्लास ऑनलाइन होगी। अभी ऑफिसों को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। ये फैसला दिवाली के बाद होगा। अगर हवा की स्पीड बढ़ती है तो प्रदूषण के जमाव में राहत मिलेगी। इसी के अनुसार आगे के निर्णय होंगे।

दिल्ली में धड़ाधड़ चालान

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर वाहनों का प्रदूषण कम करने के लिए POC वायलेशन के तहत चालान किए गए हैं। दिल्ली के अंदर एंटी डस्ट कैंपेन के दौरान 1279 साईट का निरीक्षण किया गया है। ग्रीन दिल्ली ऐप के माध्यम से 1600 से ज़्यादा शिकायतें आई हैं, उनमें से ज्यादातर को सॉल्व किया गया है। 

ये भी पढ़ें: 

 Video: कांग्रेस नेता ने प्रियंका गांधी को दिया गुलदस्ता, लेकिन उसमें से फूल गायब, बीजेपी नेता ने ली चुटकी

दिल्ली के बाद अब बंगाल की खाड़ी में आया तेज भूकंप, लोगों में बढ़ रहा खौफ