Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

दिल्ली के बाद अब बंगाल की खाड़ी में आया तेज भूकंप, लोगों में बढ़ रहा खौफ

नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में सुबह तड़के 5 बजकर 32 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: November 07, 2023 7:04 IST
बंगाल की खाड़ी में आया भूकंप।- India TV Hindi
Image Source : PTI बंगाल की खाड़ी में आया भूकंप।

भारत समेत दुनियाभर के विभिन्न देशों में हो रही भूकंप की घटनाओं ने लोगों के भीतर खौफ पैदा कर दिया है। हाल ही में दिल्ली कुछ दिनों के अंतराल पर 2 बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। वहीं, मंगलवार की सुबह-सुबह अब बंगाल की खाड़ी में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की लगातार होती घटनाओं ने लोगों को किसी अनहोनी के लिए आशंकित कर दिया है। 

इतनी रही तीव्रता

नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में सुबह तड़के 5 बजकर 32 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है। दी गई जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में आए इस भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर भीतर था।

सोमवार को भी आया भूकंप

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में सोमवार की शाम 5.6 तीव्रता का भूकंप आया। यह तीन दिनों में दूसरा और एक महीने से कम समय में तीसरा भूकंप आया था। इससे पहले चार नवंबर को नेपाल में भी भूकंप आया था जिसमें कम-से-कम 128 लोगों की मौत हो गई। इस भूकंप के तेज झटके ने पूरे उत्तर भारत को हिला कर रख दिया था। बार-बार आ रहे भूकंप के झटकों ने एक बार फिर विशाल हिमालयी भूकंप के बारे में चर्चा शुरू कर दी है।

बड़े भूकंप की आशंका

बीते लंबे समय से वैज्ञानिकों ने नियमित रूप से एक सख्त चेतावनी जारी की है कि हिमालय क्षेत्र में 8.5 की तीव्रता से अधिक का एक बड़ा भूकंप आने वाला है। भारतीय भूकंपविज्ञानियों के नेतृत्व में 2018 के एक अध्ययन में सुझाव दिया गया कि उत्तराखंड से पश्चिमी नेपाल तक फैला मध्य हिमालय "भविष्य में कभी भी" प्रभावित हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Earthquake: तीन दिन में दो-दो बार भूकंप के तेज झटके, कहीं ये किसी बड़े खतरे की घंटी तो नहीं

ये भी पढ़ें- दिल्ली ही नहीं, इन शहरों की हवा भी हुई जहरीली, कहीं आपका शहर भी तो नहीं है शामिल-देखें लिस्ट

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement