Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली ही नहीं, इन शहरों की हवा भी हुई जहरीली, कहीं आपका शहर भी तो नहीं है शामिल-देखें लिस्ट

दिल्ली ही नहीं, देश के कई शहरों की हवा की गुणवत्ता खराब दर्ज की गई है जिसमें मुंबई, कोलकाता, लखनऊ और पटना भी शामिल हैं। देखें पूरी एक्यूआई की लिस्ट-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: November 06, 2023 20:19 IST
delhi pollution- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में ही नहीं, इन शहरों की हवा भी हुई जहरीली

Air Pollution: प्रदूषण ट्रैकर ब्रीज़ोमीटर के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 417 के साथ 'गंभीर' दर्ज की गई है। दिल्ली के लोग जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर में GRAP स्टेज 4 पहले से ही लागू कर दिया गया है, प्राथमिक विद्यालयों को बंद कर दिया गया है और मिडिल और हाई स्कूलों को ऑनलाइन क्लासेज कराने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही सोमवार से केजरीवाल सरकार ने राजधानी में ऑड-ईवन योजना को फिर से शुरू करने की घोषणा की है। यह प्रणाली विशेष दिनों में उनके लाइसेंस प्लेट के अंतिम अंक के आधार पर वाहनों के उपयोग को प्रतिबंधित करती है।

आप अगर सोच रहे हैं कि दिल्ली के लोग ही प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं तो आप गलत हैं क्योंकि सिर्फ दिल्ली ही वायु प्रदूषण से नहीं जूझ रही है। महानगरों सहित कई भारतीय शहर के लोग भी प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं। सोमवार को जारी किए गए वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) से पता चलता है कि देश के विभिन्न शहरों में हवा कितनी प्रदूषित रही। 

देखें एक्यूआई की पूरी लिस्ट

मुंबई शहर- 230

कोलकाता- 259

चेन्नई- 39

बेंगलुरु-77

हैदराबाद- 124

लखनऊ- 340

अहमदाबाद - 212

जयपुर- 251

पटना- 304

रांची-107

बता दें कि 0-50 के बीच AQI को अच्छा माना जाता है, 51-100 के बीच संतोषजनक, 101-200 के बीच मध्यम, 201-300 के बीच खराब, 301-400 के बीच बहुत खराब और 401-450 के बीच गंभीर माना जाता है। 450 से ऊपर का AQI आंकड़ा गंभीर प्लस श्रेणी में आता है।

13 से 20 नवंबर के बीच लागू होगा ऑड-ईवन

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने सोमवार को ऐलान किया है कि इस बार दिवाली के अगले ही दिन यानी 13 नवंबर से 20 नवंबर के बीच एक हफ़्ते के लिए ऑड- ईवन लागू रहेगा। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा इस ऑड ईवन के दौरान क्या तैयारियां की जाएंगी और इसे किस तरह से चलाया जाएगा इसको लेकर पहली बैठक मंगलवार (7 नवंबर) को बुलाई गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement