A
Hindi News दिल्ली गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल की पहली तस्वीर आई सामने, रात में उठा ले गई ED; ऐसा था रिएक्शन

गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल की पहली तस्वीर आई सामने, रात में उठा ले गई ED; ऐसा था रिएक्शन

शराब घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी ने बड़ा एक्शन लेते हुए अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया है। केजरीवाल ईडी के 9 समन पर हाजिर नहीं हुए थे। गुरुवार को ईडी की टीम 10वां समन लेकर उनके घर पहुंची थी जहां दो घंटे की पूछताछ के बाद अरेस्ट कर लिया।

ED अधिकारियों के साथ...- India TV Hindi Image Source : PTI ED अधिकारियों के साथ अरविंद केजरीवाल

दिल्ली शराब घोटाले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। केजरीवाल को दिल्ली में ईडी के हेडक्वार्टर के लॉकअप में रखा गया है। उनकी पहली रात लॉकअप में गुजरी है। कल रात को गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल का सबसे पहले मेडिकल करवाया गया। सूत्रों के मुताबिक केजरीवाल से कल रात कोई पूछताछ नहीं हुई, आज उन्हें राउज एवेन्यू स्थित ईडी की कोर्ट में पेश किया जाएगा।

वहीं, गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल की पहली तस्वीर सामने आई है। ये उस वक्त की तस्वीर है जब कल रात ईडी की टीम ने केजरीवाल को सीएम हाउस से गिरफ्तार किया। तस्वीरों में आप देख सकते हैं केजरीवाल अपने घर से निकले और ईडी की गाड़ी की तरफ बढ़ रहे थे। वह ईडी के जांच अधिकारियों के साथ कार में बैठे दिख रहे हैं। ईडी की टीम सीएम हाउस से कुछ सामान, दस्तावेज और गैजेट भी अपने साथ ले गई है।

Image Source : X- ANIईडी के जांच अधिकारियों के साथ कार में बैठे दिखे केजरीवाल

शराब घोटाले में 16 बड़ी गिरफ्तारियां

बता दें कि शराब घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी ने बड़ा एक्शन लेते हुए केजरीवाल को गिरफ्तार किया है। केजरीवाल ईडी के 9 समन पर हाजिर नहीं हुए थे। गुरुवार को ईडी की टीम 10वां समन लेकर केजरीवाल के घर पहुंची थी जहां दो घंटे की पूछताछ की। केजरीवाल के घर की सर्चिंग के बाद ईडी ने उन्हें अरेस्ट कर लिया।

दिल्ली की एक्साइज पॉलिसी स्कैम में अब तक जो 16 बड़ी गिरफ्तारियां हुई हैं उनमें सबसे बड़ा नाम अरविंद केजरीवाल का ही है। केजरीवाल के अलावा मनीष सिसोदिया एक साल से जेल में हैं। वहीं आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी जेल में हैं और 15 मार्च को तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी के. कविता भी गिरफ्तार हो चुकी हैं।

Image Source : social mediaअरविंद केजरीवाल

इन बड़े नामों के अलावा 12 और लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है जिनमें-

  1. AAP कम्युनिकेशन विंग के हेड विजय नायर
  2. साउथ ग्रुप के सदस्य राघव मगुंता
  3. साउथ ग्रुप के सदस्य अभिषेक बोनपल्ली
  4. अकाली दल के पूर्व एमएलए के बेटे गौतम मल्होत्रा
  5. इंडोस्पिरिट के मालिक समीर महेंद्रू
  6. Vaddi रिटेल के मालिक अमित अरोड़ा
  7. अरविंदो ग्रुप के प्रमोटर पी शरद रेड्डी
  8. के कविता के पूर्व सीए बुचीबाबू
  9. रिकॉर्ड इंडिया के रिजनल हेड बिनॉय बाबू
  10. चौरियेट प्रोडक्शन के डायरेक्टर राजेश जोशी
  11. रेस्टोरेंट चेन के मालिक दिनेश अरोड़ा
  12. और कारोबारी अरूण पिल्लई शामिल हैं

क्या है शराब घोटाला?

17 नवंबर 2021 को दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने नई शराब नीति लागू की थी इसके तहत, शराब कारोबार से सरकार बाहर आ गई और पूरी शराब दुकानें निजी हाथों में दे दी गईं। दिल्ली सरकार ने अपनी नई शराब नीति को माफिया राज खत्म करने के लिए जरूरी बताया था। साथ ही सरकार के रेवेन्यू में बढ़ोतरी का तर्क दिया गया था। लेकिन शुरू से दिल्ली सरकार की नई शराब नीति विवादों में रही और  जिसे 28 जुलाई 2022 को दिल्ली सरकार ने रद्द कर दिया। लेकिन कथित शराब घोटाले का खुलासा 8 जुलाई 2022 को दिल्ली के तत्कालीन मुख्य सचिव नरेश कुमार की उस रिपोर्ट से हुआ था जिसमें उन्होंने मनीष सिसोदिया समेत आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेताओं पर गंभीर आरोप लगाए थे जिसके बाद दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की।

17 अगस्त 2022 को केस सीबीआई को हैंडओवर किया गया। वहीं मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के लिए ईडी ने भी केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी जिसमें अब ताबड़तोड़ एक्शन जारी है और के कविता के बाद केजरीवाल की गिरफ्तारी हुई है।

यह भी पढ़ें-

केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भड़के सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय ने किया देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान

ईडी के AC लॉकअप में रात गुजारेंगे अरविंद केजरीवाल, जानें जेल मैनुअल के हिसाब से क्या हैं नियम?