A
Hindi News दिल्ली G20 Summit: भारत मंडपम के बाहर लगी दुनिया की सबसे ऊंची नटराज की मूर्ति, बढ़ा रही है दिल्ली की शान

G20 Summit: भारत मंडपम के बाहर लगी दुनिया की सबसे ऊंची नटराज की मूर्ति, बढ़ा रही है दिल्ली की शान

दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम के एंट्रेंस पर दुनिया की सबसे ऊंची शिव-नटराज की मूर्ति को स्थापित कर दिया गया है। इस मूर्ति की ऊंचाई 27 फीट और चौड़ाई 21 फीट है।

भारत मंडपम के बाहर लगी...- India TV Hindi Image Source : SOURCE: INDIA TV भारत मंडपम के बाहर लगी दुनिया की सबसे ऊंची नटराज की मूर्ति

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में 9 और 10 सितंबर को G20 की बहुत महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है। यह बैठक प्रगित मैदान के भारत मंडपम में होगी। इसमें 20 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे और दुनिया की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। भारत पहली बार इस सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इसमें कोई भी कमी ना रहे इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। इसकी कड़ी में आज भारत मंडपम परिसर में शिव-नटराज की सबसे ऊंची प्रतिमा स्थापित की गई है।

Image Source : Source: IndiaTVदुनिया की सबसे ऊंची नटराज की मूर्ति

क्यों खास है यह प्रतिमा?

नटराज की यह मूर्ति दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। इसकी ऊंचाई 27 फीट और चौड़ाई 21 फीट है। वहीं इस मूर्ति का वजन लगभग 18 टन है। आपको बता दें इस मूर्ति को लॉस्ट वैक्स तकनीक के माध्यम से अष्टधातु से बनाया गया है। इस मूर्ति का निर्माण श्री राधाकृष्णण की अगुआई में शिल्प शास्त्र में लिखे गए सभी नियमों और सिद्धातों का पालन करते हुए किया गया है।

Image Source : Source: India TVदुनिया की सबसे ऊंची नटराज की मूर्ति

इतनी पुरानी है इसे बनाने की विधि

इस प्रतिमा को जिस लॉस्ट वैक्स तकनीक के माध्यम से बनाया गया है, उसका पालन चोल काल से किया जा रहा है। श्री राधाकृष्णण का परिवार चोल काल से ही यह शिल्प कारीगरी करता आ रहा है। जिन्होंने इस प्रतिमा का निर्माण किया है वह चोल काल के स्थापतियों के परिवार की 34वीं पीढ़ी के सदस्य हैं।

Image Source : Source: India TVदुनिया की सबसे ऊंची नटराज की मूर्ति

इस स्वरूप का क्या महत्व है?

शिव नटराज की यह मूर्ति अनंत शक्ति का प्रतिक है। ईश्वर का यह स्वरूप धर्म, दर्शन, कला, शिल्प और विज्ञान का समन्वय है। आपको ये भी बता दें कि फ्रिट्जॉफ कैप्रा की प्रसिद्ध पुस्तक 'द ताओ ऑफ फिजिक्स' में नटराज के रूप में शिव के नृत्य पर एक पूरा अध्याय है। नाचे हुए भगवान का यह प्रतीक प्रतीकात्मकता से भरा हुआ है।

ये भी पढ़ें-

'सैर सपाटे के लिए लोग इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर न जाएं', जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली पुलिस की अपील, 9 और 10 सितंबर को आयोजन

G20 समिट को लेकर दिल्ली मेट्रो का बदल गया है शेड्यूल, जान लें टाइमिंग वरना हो जाएंगे परेशान