Thursday, May 09, 2024
Advertisement

G20 समिट को लेकर दिल्ली मेट्रो का बदल गया है शेड्यूल, जान लें टाइमिंग वरना हो जाएंगे परेशान

G20 समिट को लेकर दिल्ली मेट्रो ने ट्रेन का समय बदल दिया है। किसी भी असुविधा से बचने के लिए दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों को इस बारे में सोशल मीडिया से सूचित किया है।

Reported By : Sanjay Sah Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: September 06, 2023 17:19 IST
Delhi metro- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली मेट्रो

देश की राजधानी दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक G20 समिट होनी है। सरकार ने इसकी तैयारियां करीब-करीब पूरी कर लीं है। वहीं, दिल्ली मेट्रो ने भी अपनी टाइमिंग में बदलाव किया है। दिल्ली मेट्रो की सेवाएं 9 और 10 सितंबर 2023 को आगामी G20 समिट के लिए सुरक्षा, कानून और व्यवस्था, यातायात व्यवस्था आदि बनाए रखने के लिए तैनात पुलिसकर्मियों और अन्य सहायक एजेंसियों के कर्मचारियों तथा आम जनता की सुविधा के लिए तीन दिन सभी लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 04:00 बजे से शुरू चलेंगी।

सिर्फ इस स्टेशन पर नहीं जा सकेंगे लोग

बता दें कि दिल्ली मेट्रो की सेवाएं 8 से 10 सितंबर तक सुबह 04:00 बजे से शुरू होंगी। साथ ही सुबह 06:00 बजे तक सभी लाइनों पर मेट्रो ट्रेन 30 मिनट के अंतराल पर और सुबह 06:00 बजे के बाद सभी लाइनों पर ट्रेनें पूरे दिन सामान्य समय-सारिणी के अनुसार चलेंगी। वही, इस अवधि (8 से 10 सितंबर) के दौरान सभी मेट्रो स्टेशन आम जनता के लिए खुले रहेंगे। केवल सुरक्षा कारणों की वजह से सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर 09 और 10 सितंबर 2023 को यात्रियों को चढ़ने/ उतरने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, वी.वी.आई.पी. प्रतिनिधि मंडलों की आवाजाही को आसान बनाने के लिए 9 और 10 सितंबर को जरूरत पड़ने पर सुरक्षा एजेंसियों के निर्देश पर कुछ स्टेशनों पर प्रवेश व निकास को सीमित अवधि के लिए रेगुलेट किया जा सकता है।

पार्किंग की क्या है स्थिति?

नई दिल्ली जिले में पड़ने वाले 3 मेट्रो स्टेशनों को छोड़कर सभी मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग सामान्य रूप से उपलब्ध रहेगी। इन तीन स्टेशनों, सुप्रीम कोर्ट, पटेल चौक और राम कृष्ण आश्रम मार्ग पर पार्किंग 8 सितंबर 2023 को प्रातः 04:00 बजे से 11 सितंबर 2023 को दोपहर 12:00 बजे तक बंद रहेगी। दिल्ली मेट्रो ने राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित होने वाले इस G20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर यात्रियों से अपील की है कि वे अफवाहों का शिकार न हों और बिना मेट्रो सेवाओं के सुचारू संचालन में हर संभव सहयोग करें।

लंबी लाइन से बचने के लिए अपनाएं ये तारीका

अगर मेट्रो सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी जाननी हो तो यात्री डीएमआरसी के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल @officialDMRC को X (पूर्व में ट्विटर), फेसबुक और इंस्टाग्राम सहित 'दिल्ली मेट्रो रेल ऐप' और www.delhimetrorail.com वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें। साथ ही मेट्रो ने यात्रियों को यात्रा के लिए क्यूआर टिकटों की बुकिंग के लिए 'डीएमआरसी ट्रैवल ऐप' का उपयोग करने की भी सलाह दी है जिससे टिकट काउंटरों पर लंबी-लंबी कतार से बचा जा सके।

ये भी पढ़ें:

G-20 बैठक के दौरान दिल्ली में कहां-क्या लगा है प्रतिबंध, सरकार ने जारी की अधिसूचना, देखें पूरी लिस्ट

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement