A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स इस तारीख को आएगा यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट, दोबारा चेक होगी ऐसे छात्रों की कॉपी, पढ़िए लेटेस्ट अपडेट

इस तारीख को आएगा यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट, दोबारा चेक होगी ऐसे छात्रों की कॉपी, पढ़िए लेटेस्ट अपडेट

इस साल 58 लाख से ज्यादा छात्रों ने यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में हिस्सा लिया है। यूपी बोर्ड परीक्षा में उन्हीं छात्रों को उत्तीर्ण माना जाएगा, जो प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करेंगे।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा। इसे लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। दोनों कक्षाओं की 3 करोड़ 19 लाख कॉपियों के मुल्यांकन का काम पूरा कर लिया गया है। नई रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपीएमएसपी 25 अप्रैल तक यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि, अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। बोर्ड जल्द ही रिजल्ट रिलीज करने की डेट और टाइम की जानकारी दे सकता है। 

बोर्ड परीक्षा में ऐसे छात्र माने जाएंगे उत्तीर्ण

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 के आउट हो जाने के बाद छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना स्कोर देख सकेंगे। UPMSP 10वीं, 12वीं के स्कोरकार्ड के लिए छात्र upmsp.edu.in पर जाएं। इस साल 58 लाख से ज्यादा छात्रों ने यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में हिस्सा लिया है। यूपी बोर्ड परीक्षा में उन्हीं छात्रों को उत्तीर्ण माना जाएगा, जो प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करेंगे। 

रिजल्ट चेक करने के स्टेप्स 

  • आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
  • होमपेज पर यूपीएमएसपी 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2023 या यूपीएमएसपी 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2023 वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • नए खुले टैब में अपना लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे रोल नंबर, जन्म तिथि आदि दर्ज करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें और आपका यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

शून्य और 100 पाने वाले छात्र रहें सावधान

वही, अगर बोर्ड की तरफ से रिजल्ट अप्रैल माह में जारी किया जाता है तो ये खुद में एक रिकॉर्ड होगा, क्योंकि बोर्ड की तरफ से पिछले 10 सालों में रिजल्ट अप्रैल में नहीं जारी किया गया है। बोर्ड की तरफ से इस बार शून्य पाने वाले छात्रों की कॉपियों का दोबारा से मूल्यांकन किया जाएगा। इसके अलावा उन छात्रों की कॉपियों का भी दोबारा मूल्यांकन होगा, जो 100 अंक पाएंगे। वहीं, परीक्षा में 2 विषय में फेल होने वाले छात्र स्क्रूटनी का एग्जाम दे सकेंगे, जबकि इससे अधिक विषय में फेल होने वाले छात्रों को फेल माना जाएगा।

ये भी पढ़ें- 

जानें कब होगी IDBI Assistant Manager की परीक्षा, कैसे करना होगा एडमिट कार्ड डाउनलोड?

UP BEd JEE 2023: बढ़ गई UP BEd JEE के लिए रजिस्ट्रेशन डेट, यहां जानें नई तारीख

16 फरवरी से शुरू हुई थीं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से शुरू हुई थीं और 4 मार्च 2023 को समाप्त हुई थीं। बोर्ड की 10वीं और 12वीं की करीब 3.19 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 1 अप्रैल 2023 को पूरा हो गया था। यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 1.44 लाख शिक्षक ड्यूटी पर लगाए गए थे।

 

Latest Education News