A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज Karnataka Elections 2023: कर्नाटक के लिए खुला कांग्रेस का पिटारा, जानें घोषणा पत्र में क्या है खास

Karnataka Elections 2023: कर्नाटक के लिए खुला कांग्रेस का पिटारा, जानें घोषणा पत्र में क्या है खास

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की मौजूदगी में पार्टी ने मैनिफेस्टो जारी किया है। कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में 5 गारंटियों को दोहराया है- गृह ज्योति, गृह लक्ष्मी, अन्ना भाग्य, युवा निधि और शक्ति।

congress manifesto- India TV Hindi Image Source : TWITTER- ANI कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी

बेंगलुरु: कर्नाटक के चुनावी अखाड़े में आज कांग्रेस ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की मौजूदगी में पार्टी ने मैनिफेस्टो जारी किया जिसमें पुरानी पेंशन बहाल करने का वादा किया है। इस मौके पर राज्य के पार्टी अध्यक्ष डीके शिवकुमार, रणदीप सुरजेवाला और सिद्धारमैया भी मौजूद थे। कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में 5 गारंटियों को दोहराया है- गृह ज्योति, गृह लक्ष्मी, अन्ना भाग्य, युवा निधि और शक्ति।

कांग्रेस के घोषणा पत्र में क्या है खास?

  1. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुफ्त बस यात्रा की योजना
  2. गृह ज्योति योजना के माध्यम से 200 यूनिट मुफ्त बिजली देगी
  3. अन्नभाग्य योजना में 10 किलो चावल की गारंटी
  4. अगले 5 सालों में किसान कल्याण के लिए 1.5 लाख रुपये
  5. फसल नुकसान की भरपाई के लिए 5000 करोड़ रुपये (हर साल 1000 करोड़ रुपये)
  6. दूध पर सब्सिडी को 5 रुपए से बढ़कर 7 रुपए किया जाएगा
  7. नारियल किसानों और अन्य के लिए MSP सुनिश्चित किया जाएगा

5 गारंटियों के अलावा चुनाव घोषणा पत्र में और क्या है?

  • आरक्षण की सीलिंग को 50 फीसदी से बढ़ाकर 75 फीसदी किया जाएगा।
  • SC आरक्षण को 15 से 17 और ST आरक्षण को 3 से 4 फीसदी तक बढ़ाया जाएगा ( BJP ने किया है)
  • अल्पसंख्यक महिलाओं को 3 लाख तक ब्याज रहित लोन, अल्पसंख्यक कल्याण की राशि को बढ़ाकर 10 हजार करोड़ किया जाएगा।
  • मुसलमानों के 4 फीसदी आरक्षण को बहाल किया जाएगा, लिंगायत और वोक्कलीगा आरक्षण को बढ़ाया जाएगा, कर्नाटक में रह रहे कश्मीर पंडितों को 15 करोड़ की सहायता।
  • मंदिरों में पुरानी कांग्रेस सरकार की ओर से लागू किए गए, आराधना कार्यक्रम जिसे BJP सरकार ने खारिज कर दिया उसे फिर से  लागू किया जाएगा।
  • पब्लिक वर्क में ट्रांसपेरेंट टेंडर सिस्टम लाकर भ्रष्टचार को खत्म करेंगे, पुलिस विभाग के रिक्त पदों की भर्ती को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • कोर्ट के आधुनिकीकरण के लिए 200 करोड़ फंड, जो भी जन विरोधी कानून BJP सरकार ने बनाए उसे रद्द किया जाएगा (गौ हत्या रोकथाम कानून, धर्मांतरण कानून को निरस्त किया जाएगा)।
  • गांवों में आधारभूत सुविधाओं के लिए 50 हजार करोड़ का फंड, शहरों में सभी झुग्गियों को रेगुलराइज किया जाएगा।
  • कृषि के आधुनिकीकरण, सब्सिडी, लोन और इंश्योरेंस के लिए 5 साल में एक लाख 50 हजार करोड़, किसानों के खिलाफ BJP सरकार में दर्ज किए गए सभी मामले वापस लिए जाएंगे।
  • नंदिनी को किसी भी कीमत पर कमजोर नहीं होने दिया जाएगा, क्षीर क्रांति योजना के जरिए प्रति दिन डेढ़ करोड़ लीटर नंदिनी दूध का उत्पादन किया जाएगा।
  • किसानों से गाय का गोबर 3 रुपए प्रति किलो खरीदा जाएगा उसे कम्पोस्ट तैयार किया जाएगा, महिलाओं को 2 भैंस खरीद के लिए ब्याज रहित लोन।
  • मछुआरों को हर साल 500 लीटर फ्री डीजल , IT डेवलपमेंट और रिसर्च के लिए 1000 करोड़, स्टेट एज्युकेशन पॉलिसी से NEP को हटाया जाएगा।

कल BJP ने जारी किया था मैनिफेस्टो
बता दें कि कल बेंगलुरु में पार्टी दफ्तर में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी का घोषणापत्र जारी किया था। बीजेपी इसे विजन डॉक्यूमेंट कह रही है जिसकी थीम है प्रजा ध्वनि यानी जनता की आवाज। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में कर्नाटक में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने का वादा किया है। इसके साथ ही बीजेपी ने बीपीएल कार्ड धारकों को तीन फ्री कुकिंग गैस सिलेंडर देने का वादा किया है। बीजेपी ने कर्नाटक के लिए 16 बड़े वादे किए हैं। इनमें हर नगर निगम के हर वार्ड में अटल आहार केंद्र बनाने का वादा भी शामिल है।

10 मई को वोटिंग, 13 मई को नतीजे
224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा में 10 मई को मतदान होगा और वोटों की गिनती 13 मई को होगी। कुल 3,632 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें बीजेपी के 707 और कांग्रेस के 651 उम्मीदवार हैं, जबकि 1,720 उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे।