A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड फिल्मों में फिलहाल नहीं दिखेंगे रोमांटिक और थप्पड़ वाले सीन, सोशल डिस्टेसिंग के साथ शुरू होगी शूटिंग

फिल्मों में फिलहाल नहीं दिखेंगे रोमांटिक और थप्पड़ वाले सीन, सोशल डिस्टेसिंग के साथ शुरू होगी शूटिंग

कौन-कौन सी गाइडलाइन्स हैं और क्या-क्या नियमों के पालन टीवी और फिल्मों की शूटिंग के दौरान किए जाने होंगे इस बारे में IFTPC के चेयरमैन जे डी मजेटिया ने इंडिया टीवी से बातचीत के दौरान बताया।

<p>फिल्मों में फिलहाल...- India TV Hindi Image Source : TWITTER फिल्मों में फिलहाल नहीं दिखेंगे रोमांटिक और थप्पड़ वाले सीन

मुंबई: कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन था और ऐसे में सभी फिल्मों, विज्ञापनों, वेब सीरीज और टीवी की शूटिंग बंद कर दी गई थी। अब महाराष्ट्र सरकार ने दोबारा शूटिंग शुरू करने की अनुमति दे दी है, लेकिन साथ ही तमाम गाइडलाइन्स भी दी हैं। कौन-कौन सी गाइडलाइन्स हैं और क्या-क्या नियमों के पालन टीवी और फिल्मों की शूटिंग के दौरान किए जाने होंगे इस बारे में IFTPC के चेयरमैन जे डी मजेटिया ने इंडिया टीवी से बातचीत के दौरान बताया।

प्रोड्यूसर की बढ़ेगी जिम्मेदारी 

मजीठिया ने इंटरव्यू के दौरान कहा कि अब टीवी और फिल्म प्रोड्यूसर्स की जिम्मेदारी बढ़ जाएगी। उन्हें ध्यान रखना होगा कि सेट पर हाइजीन की व्यवस्था हो। पूरा सेट शूटिंग से पहले और बाद सैनिटाइज किया जाए। सोशल डिस्टेसिंग का पालन हो। लोग अलग अलग वक्त पर खाना खाए, अलग अलग वक्त पर लोगों के आने का टाइम सेट हो। 

अब बदलेगी स्क्रिप्ट

मजीठिया ने इंटरव्यू के दौरान ये भी कहा कि  अब आपको टीवी और फिल्मों की स्क्रिप्ट में बदलाव देखने को मिलेंगे। टीवी में अब आपको शादी वाले सीन और फैमिली गैदरिंग वाले सीन कम देखने को मिलेंगे। गले लगाने वाले सीन, इंटीमेट सीन, थप्पड़ सीन और पैर छूना फिलहाल आप टीवी और फिल्मों में नहीं देख पाएंगे। मजीठिया ने कहा कि टीवी में वैसे भी इंटीमेट सीन कम होते हैं लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को दिक्कत हो सकती है। उन्होंने आगे कहा कि हम कोशिश करेंगे कि टेक्निक का इस्तेमाल करके कुछ सीन पूरे किए जाए।

अब होगा हैंडवॉश ब्रेक

मजीठिया ने कहा जैसे पहले लोग पानी पीने, वॉशरूम जाने का ब्रेक लेते थे अब हैंडवॉश ब्रेक भी होगा। थोड़ी थोड़ी देर में लोगों को हाथ धुलना होगा। खुद को सैनिटाइज रखना होगा।

हाईजीन का रखा जाएगा खास ख्याल

जे डी मजीठिया ने कहा कि अब पहले से ज्यादा हाइजीन का ख्याल रखा जाएगा। बाथरूम बार बार साफ होंगे, जिससे किसी को भी इन्फेक्शन का खतरा ना हो।

अगर किसी को कोरोना हो गया तो?

इंडिया टीवी ने जब पूछा कि अगर किसी कर्मचारी को कोरोना वायरस हो जाता है तो उसके लिए क्या इंतजाम है? क्या उसके इलाज का जिम्मा लिया जाएगा ? इस पर  जे डी मजीठिया ने कहा कि लोग बाहर निकलेंगे तो खतरा तो होगा ही। प्रोड्यूसर को भी हो सकता है, या मॉल खुल गए हैं तो लोगों को मॉल जाे वक्त भी हो सकता है। लेकिन हम कोशिश करेंगे कि सबका ख्याल रखा जाए और पहले जैसे व्यवस्था थी किसी के बीमार होने पर वैसा अभी भी होगा।

जिला अधिकारी से प्रोड्यूसर लेंगे इजाजत

मजीठिया ने आगे कहा कि हमें बोला गया था कि शूटिंग के लिए जिलाअधिकारी से इजाजत लेनी होगी, लेकिन अगर हम बार-बार हर शो के लिए इजाजत लेने जाएंगे तो वहां भीड़ हो जाएगी। ऐसे में हमने फैसला किया है कि फिल्म के लिए प्रोड्यूसर डीएम के पास जाएगा, टीवी के लिए टीवी प्रोड्यूसर अपने सारे शो के लिए एक बार में इजाजत लेगा, वहीं ओटीटी प्लेटफॉर्म के मालिक जैसे कि ऑल्ट बालाजी, अमेजन प्राइम वीडियो, वूट, जी5 ये लोग जाकर अपने सारे शो के लिए इजाजत लेंगे।

क्या सरकार से हुआ कोई मतभेद?

इंडिया टीवी ने जब पूछा कि क्या सरकार के दिशानिर्देशों पर उनके कोई मतभेद हुए? इस पर जेडी ने कहा कि हां हमें कहा गया है कि 65 साल के ऊपर के कलाकार काम नही कर सकते हैं। ऐसे में आप सोचिए अमिताभ बच्चन का केबीसी नहीं चल पाएगा?अनुपम खेर हैं परेश रावल हैं, ये सब अभिनय नहीं कर पाएंगे। ऐसे मे हमने सरकार को चिट्ठी लिखकर उनसे इस पर विचार करने की मांग की है हमें उम्मीद है कि कोई हल निकलेगा।

65 साल के ऊपर  कलाकारों की शूटिंग पर रोक पर फिल्म एसोसिएशन ने सीएम को लिखा लेट

इसके अलावा किसी शो मे किसी बच्चे का रोल हुआ तो उसके लिए हम क्या कर सकते हैं इस पर भी हमारी बात चल रही है। इसके अलावा हमें कहा गया है कि हर सेट पर डॉक्टर, नर्स और एंबुलेंस होनी चाहिए, यहां हमारे देश मे वैसे ही डॉक्टर कम हैं, अगर हर सेट पर पूरे पूरे दिन एंबुलेंस रही तो ऐसे में बहुत समस्या हो जाएगी जिन्हें जरूरत है उन्हें फिर नहीं मिल पाएगी ये व्यवस्था। इसलिए हमने विचार किया है कि एरिया वाइज ये रहें। एक एरिया में एक एंबुलेंस रहे जहां जरूरत हो वहां पहुंच जाए।

देखिए इंटरव्यू-

 

आप यहां वो चिट्ठी पढ़ सकते हैं जो सीएम को लिखी गई है-

महोदय,

"आपको बता दें कि प्रमुख दिग्गज कलाकारों जैसे अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, परेश रावल, अन्नू कपूर, नसीरुद्दीन शाह, धर्मेंद्र, शक्ति कपूर, मिथुन चक्रवर्ती, पंकज कपूर, जैकी श्रॉफ, डैनी डेन्जोंगपा, दलीप ताहिल, टीनू आनंद, राकेश बेदी, कबीर बेदी और अन्य और दिग्गज फिल्माकरों, निर्देशकों व लेखकों जैसे अनिल शर्मा, डेविड धवन, सुभाष घई, श्याम बेनेगल, मणि रत्नम, प्रकाश झा, शेखर कपूर, विधु विनोद चोपड़ा, महेश भट्ट, प्रियदर्शन, गुलजार, जावेद अख्तर और अन्य जो 65 वर्ष से ऊपर के हैं, उद्योग में सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। यह खंड इसलिए अव्यावहारिक है क्योंकि यह हमारे उद्योग के कुछ महान सितारों को प्रतिबंधित करेगा।"

पत्र में आगे कहा गया "हम आपके संज्ञान में लाना चाहते हैं कि राज्य पहले से ही डॉक्टरों और नर्सों की अनुपलब्धता के कारण कोविड-19 महामारी से रोगियों की बढ़ती संख्या का सामना करने संबंधी मुद्दों का सामना कर रहा है और इसलिए यह व्यावहारिक नहीं है कि एक डॉक्टर और एक नर्स को प्रत्येक शूटिंग परिसर में तैनात किया जाए, इसके बजाय हम शूटिंग स्थानों पर एक डॉक्टर और नर्स क्षेत्र वार उपलब्ध कराए जाने का सुझाव देते हैं।"

पत्र में आगे कहा गया है, "हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप हमारी अपील पर विचार करें और तदनुसार जीआर में आवश्यक बदलाव करें।

जान्हवी कपूर ने श्रीदेवी-बोनी कपूर की तस्वीर शेयर करके दी शादी की सालगिरह की बधाई

-आशुतोष बड़गियांन

Latest Bollywood News