A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड Jagjit Singh Birth Anniversary: बेटे की मौत के बाद टूट गए थे जगजीत सिंह, जानें अनकही कहानी

Jagjit Singh Birth Anniversary: बेटे की मौत के बाद टूट गए थे जगजीत सिंह, जानें अनकही कहानी

गजल सम्राट जगजीत सिंह आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन वह अपनी गजलों के जारिए आज भी हमारे दिलों पर राज करते हैं।

Jagjit Singh Birth Anniversary- India TV Hindi Image Source : JAGJIT SINGH BIRTH ANNIVERSARY Jagjit Singh Birth Anniversary

जगजीत सिंह संगीत की संगीत के प्रति रूचि बचपन से ही थी। उन्होंने उस्ताद जमाल खान और पंडित छगनलाल शर्मा से संगीत की शिक्षा हासिल की थी। शुरुआती शिक्षा के बाद वे पढ़ने के लिए जालंधर आ गए। डीएवी कॉलेज से स्नातक की डिग्री ली और इसके बाद कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय से इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएशन भी किया। गजल सम्राट जगजीत सिंह की आज बर्थ एनिवर्सरी है। उन्होंने अपनी आवाज से संगीत प्रेमियों की कई पीढ़ियों को मंत्रमुग्ध किया है। जगजीत सिंह को गजल का किंग भी माना जाता है। लोगों का मानना है कि शायद ही कोई ऐसा हो जो उनकी गजलों को पसंद नहीं करता होगा। आज भी फैंस उनकी गजलों को सुनते वक्त उन्हें जरूर याद करते हैं। जगजीत सिंह की गजलों का कमल आज भी इस दुनिया में छाया हुआ है, भारत के गजल सम्राट जगजीत सिंह की जिंदगी में एक मोड़ ऐसा भी आया था जब उन्हें संगीत प्रेमियों और संगीत की दुनिया से दूरीया बना ली थी। आऐ जानते हैं क्या थी वो वजह जिसके कारण जगजीत सिंह को इसना बड़ा फैसला करना पड़ा था। 

गजल किंग जगजीत सिंह ने साल 1980 में अपने एकलौते बेटे विवेक सिंह को खो दिया था। जगजीत सिंह के बेटे विवेक सिंह की महज 18 साल की उम्र में एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। उस शाम वह एक महफिल में गजल गा रहे थे। यह महफिल अपने अंतिम चरण में थी कि तभी अभिनेत्री अंजू महेंद्रू ने जगजीत सिंह से 'दर्द से मेरा दामन भर दे' गजल सुनाने की फरमाइश की। इस गजल को गाते हुए वे रो पड़े थे। गजल पूरी होने के बाद उन्हें अपने बेटे के एक्सीडेंट की खबर मिली। जवान बेटे की मौत का सदमा जगजीत और चित्रा को कुछ इस कदर लगा कि जगजीत सिंह ने कुछ महीने तक संगीत की दुनिया से दूरी बना ली थी। जगजीत सिंह की पत्नी चित्रा ने भी संगीत की दुनिया से संन्यास ले लिया था। जगजीत सिंह ने बेटे विवेक सिंह की मौत के बाद जब वापस गजल गायकी की दुनिया में वापसी की तो उनकी आवाज में किसी के खोने का दर्द साफ झलक रहा था। जवान बेटे को खोने का दर्द माता-पिता के लिए इस का संसार का सबसे बड़ा दुख है। 

गजल सम्राट जगजीत सिंह की गजल 'होठों से छू लो तुम', 'कागज की कश्ती' और 'मेरी जिंदगी किसी और की मेरे नाम का कोई और है' जैसे उनके गाने सदाबहार हैं। 150 से ज्यादा एलबम में अपनी जादुई आवाज का जादू बिखेरने वाले जगजीत सिंह भले ही अब दुनिया में नहीं हैं मगर उनकी मौजूदगी हमारे जेहन में आज भी बरकरार है और हमेशा रहेगी। 

गजल किंग जगजीत सिंह की मशहूर गजलें- 

  1. होश वालों को खबर क्या
  2. होठों से छू लो तुम
  3. कागज की कश्ती
  4. चुपके चुपके रात दिन
  5. तुम इतना जो मुस्कुरा रहे हो
  6. तुमको देखा तो ये खयाल आया
  7. मेरी जिंदगी किसी और की मेरे नाम का कोई और है

ये भी पढ़ें-

मनोज बाजपेयी ने इस वेब सीरीज की वापसी की दी हिंट, वीडियो शेयर कर बढ़ाई फैंस की एक्साइटमेंट

Pathaan Box Office Collection Day 14: इस फिल्म को टक्कर दे सकती है किंग खान की 'पठान', बंपर कमाई का मचा शोर

Anupamaa: परिवार की जिंदगी में इस शख्स ने घोला जहर, वनराज ने तोषू की दुखती रग पर रखा हाथ

 

 

 

 

 

Latest Bollywood News