A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: अलवर में मुस्लिमों ने हिंदुओं को घर में घुसकर नहीं पीटा, भ्रामक है दावा

Fact Check: अलवर में मुस्लिमों ने हिंदुओं को घर में घुसकर नहीं पीटा, भ्रामक है दावा

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसके साथ दावा है कि कुछ मुस्लिमों ने राजस्थान के अलवर में हिंदुओं को घर में घुसकर लाठी-डंडों से पीटा है। इसका जब हमने फैक्ट चेक किया तो पाया कि ये दावा गलत है। वीडिया जमीन विवाद के झगड़े का है।

fact check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: इंटरनेट पर कोई भी फोटो और वीडियो वायरल होने में देर नहीं लगती। अगर किसी पोस्ट के साथ दावा भ्रामक और सांप्रदायिक हो तो और भी तेज वायरल होती है। ऐसी ही एक वीडियो हमारे सामने आई जिसमें कुछ लोग एक घर के अंदर बुजुर्ग समेत दूसरे लोगों को लाठी-डंडों से मारते दिख रहे हैं। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि अलवर में मुस्लिम समुदाय के लोग जबरदन हिंदुओं के घरों में घुसकर उनके साथ डंडो से मार-पीट कर रहे हैं। जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो पाया किया ये वीडियो एक ही परिवार के दो गुटों के बीच हुई मारपीट का है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक और X जैसे तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ये वीडियो कई सारे यूजर्स ने शेयर किया है। फेसबुक पर Murari Lal नाम के एक यूजर ने 28 जनवरी 2024 को ये वीडियो शेयर किया है। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "अलवर में मुसलमानों ने हिंदुओं को घरों में घुसकर लाठी डंडों से मारा : ये वीडियो सब ग्रुपों में जल्दी से जल्दी डालना। आज का आज बुलटोजर घुमाना चाहिए। राजस्थान सरकार को।"

Image Source : screenshot सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है ये वीडियो

वहीं एक X यूजर (@togetherbharat) ने भी इस वीडियो को 27 जनवरी 2024 को शेयर किया है। इसके साथ भी वही कैप्शन लिखा है, "ये वीडियो सब ग्रुपों में जल्दी से जल्दी डालना।आज का आज बुलटोजर घुमाना चाहिए।राजस्थान सरकार को।अलवर में मुसलमानों ने हिंदुओं को घरों में घुस कर लाठी डंडों से #मारा।" इसी तरह एक और X यूजर @mini_razdan10 ने भी इसी वीडियो को वही कैप्शन कॉपी करके ये वीडियो शेयर किया है।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

वायरल वीडियो में ऊपर कोने में 'थानागाजी' लिखा हुआ था। हमने वीडियो के साथ किए जा रहे दावे से संबंधित कीवर्ड और 'थानागाजी' लिखकर गूगल पर सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमारे सामने हिन्दुस्तान वेबसाइट पर लगी एक खबर खुलकर सामने आई। ये खबर 19 जनवरी 2024 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर की हैडलाइन है- "अलवर के थानागाजी में बदमाशों ने एक परिवार पर बरसाए लाठी-डंडे, एक दर्जन घायल" इस खबर में आगे लिखा है, "राजस्थान के अलवर के थानागाजी इलाके में एक परिवार को कुछ बदमाशों ने जमकर पीटा। परिवार के सभी लोग घायल हो गए। जिनमें 5 की हालत गंभीर होने पर उन्हें जयपुर रेफर किया गया है। जांच जारी है।" 

Image Source : screenshot हिन्दुस्तान की वेबसाइट पर मिली थानागाजी की खबर

इस खबर मे आगे लिखा है, "थानागाजी के समीप खकस्या की ढाणी में पुरानी रंजिश के चलते एक दर्जन बदमाशों ने एक परिवार पर लाठी-डंडों से हमला कर दिया। जानकारी में सामने आया है कि कई सालों पहले परिवार के एक सदस्य का अज्ञात कारणों के चलते देहांत हो गया था। इसके बाद जमीनी विवाद का हवाला देकर दूसरे पक्ष के लोगों ने परिवार के साथ झगड़ा शुरू कर दिया था। दोनों ही पक्षों के एक दर्जन से अधिक महिला-पुरुष गंभीर रूप से घायल हो गए।" 

यहां तक ये तो साफ हो गया था कि ये मामला राजस्थान के अलवर में पड़ने वाले थानागीजी इलाके का है। साथ ही ये सच भी सामने आ गया कि ये कोई सांप्रदायिक लड़ाई नहीं बल्कि जमीन विवाद का एक ही परिवार का झगड़ा है। इसके बाद हमने वीडियो की पुष्टि के लिए इस खबर से मिली जानकारी के बल पर गूगल और भी स्पष्ट कीवर्ड से सर्च किया। इस सर्च में हमें दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर एक खबर मिली जिसमें थानागाजी के इस झगड़े का वीडियो लगा हुआ था। 

Image Source : screenshotदैनिक भास्कर की वेबसाइट पर मिला खबर का वीडियो

इस खबर को भी 13 दिन पहले प्रकाशित किया गया था और इसकी हैडलाइन है- "70 साल के बुजुर्ग पर चार-चार लोगों ने बरसाई लाठियां:VIDEO:बुजुर्ग हाथ जोड़ कर गिड़गिड़ाता रहा, घर से निकाल कर महिलाओं को पीटा" इस खबर में भी वही ब्योरा है जो हिंदुस्तान की खबर में बताया गया है। जब दैनिक भास्कर की इस खबर का वीडियो प्ले किया तो ये वही वीडियो निकला जिसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल में क्या निकला?

हमने फैक्ट चेक में पाया कि वायरल वीडियो राजस्थान के अलवर का तो है लेकिन कोई सांप्रदायिक लड़ाई नहीं बल्कि जमीन विवाद में हुई मारपीट का वीडियो है।

ये भी पढ़ें-