A
Hindi News हरियाणा VIDEO: पंचकूला में कौशल्या डैम से छोड़ा गया 600 क्यूसेक पानी, हिमाचल में मूसलाधार बारिश से बढ़ा खतरा

VIDEO: पंचकूला में कौशल्या डैम से छोड़ा गया 600 क्यूसेक पानी, हिमाचल में मूसलाधार बारिश से बढ़ा खतरा

हरियाणा के पंचकूला में कौशल्या डैम से 600 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। पंचकूला और हिमाचल प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से डैम में पानी का लेवल खतरे के निशान तक पहुंच गया था।

Kaushalya Dam in Panchkula- India TV Hindi Image Source : VIDEO GRAB पंचकूला में कौशल्या डैम से छोड़ा पानी

मूसलाधार बारिश के बाद हरियाणा के पंचकूला में कौशल्या डैम में खतरे के निशान तक पानी पहुंच गया। जिसके बाद कौशल्या डैम से 600 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। बताया गया है कि पंचकूला और हिमाचल प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से जलस्तर बढ़कर अधिकतम सीमा तक पहुंच गया। जिसके बाद कौशल्या डैम के दो गेट खोलकर 600 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। इसका एक वीडियो भी सामने आया है।

कौशल्या डैम के दो गेट खोलकर छोड़ा पानी
बता दें कि कौशल्या डैम की अधिकतम पानी स्टोरेज की क्षमता 478 मीटर है। अगर पानी का स्तर इस लेवल तक पहुंचता है तो कौशल्या डैम प्रबंधन अधिक पानी को छोड़ना शुरू कर देता है। बीते दिनों से क्षेत्र सहित पहाड़ों में हो रही लगातार बारिश के चलते कौशल्या डैम का जलस्तर बढ़कर अधिकतम सीमा तक पहुंच गया।  जिसके कारण शनिवार देर शाम कौशल्या डैम के दो गेट खोलकर पानी को छोड़ा गया। पानी छोड़ने से पूर्व प्रशासनिक अधिकारियों को सूचना दी गई। इसके अलावा गेट खोलने से 2 घंटे पहले कौशल्या डैम के पास रहने वाले लोगों को सायरन बजाकर सचेत भी किया गया।

मौसम विभाग ने दिए हरियाणा में बारिश कें आंकड़े
गौरतलब है कि हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में शनिवार को भारी बारिश हुई, जिससे दोनों राज्यों में तापमान सामान्य से नीचे चला गया। मौसम विभाग के अनुसार दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में पूरे दिन बारिश हुई और अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, हरियाणा के यमुनानगर में 80 मिमी बारिश हुई जबकि अंबाला में 70 मिमी, सिरसा में 50 मिमी, करनाल में 40 मिमी, कुरूक्षेत्र में 30.5 मिमी, महेंद्रगढ़ में 24 मिमी और रोहतक में 12 मिमी बारिश दर्ज की गई। 

(रिपोर्ट- उमंग श्योराण)

ये भी पढ़ें-

गाजियाबाद से अलीगढ़ तक फैला था धर्मांतरण का रैकेट, 7 लोगों का बदलवाया धर्म; पुलिस ने ऐसे किया खुलासा

लंदन में इंडियन हाई कमीशन के बाहर खालिस्तानियों का प्रदर्शन पड़ा ठंडा, नहीं जुटा पाए समर्थक