Friday, April 26, 2024
Advertisement

गाजियाबाद से अलीगढ़ तक फैला था धर्मांतरण का रैकेट, 7 लोगों का बदलवाया धर्म; पुलिस ने ऐसे किया खुलासा

गाजियाबाद में पुलिस ने एक धर्मांतरण गैंग का पर्दाफाश किया है। ये लोग 7 लोगों का धर्म बदलवाकर इस्लाम कबूल करवा चुके थे। पुलिस ने इस गैंग के तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Swayam Prakash Updated on: July 09, 2023 23:07 IST
गाजियाबाद धर्मांतरण...- India TV Hindi
Image Source : PTI गाजियाबाद धर्मांतरण केस के आरोपी

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में अभी धर्मांतरण का बद्दो एपिसोड पूरी तरह सुलझा भी नहीं था कि वहीं से धर्मांतरण का एक और सनसनीखेज मामला सामने आ गया है। पता चला है कि 7 लोग अपना धर्म बदलकर इस्लाम कबूल कर चुके हैं। जबकि 4 लोग ऐसे मिले जो इस्लाम कबूल करने के बेहद करीब थे। पुलिस ने इस गैंग के तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। ये रैकेट गाजियाबाद से अलीगढ़ तक फैला था। 

राहुल बना राहिल, सौरभ बना अब्दुल्ला 

पुलिस ने जिन्हे गिरफ्तार किया उनके नाम राहिल उर्फ राहुल अग्रवाल, मोहम्मद अब्दुल्ला उर्फ सौरभ खुराना और मुशीर सैफी है। इनमें से राहिल 2017 तक राहुल अग्रवाल था, लेकिन मोहम्मद अब्दुल्ला के संपर्क में आने के बाद 2017 में यह राहुल अग्रवाल से मोहम्मद राहिल बन गया। मोहम्मद अब्दुल्ला भी 2014 तक सौरभ खुराना था, लेकिन अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान उसने इस्लाम कबूल किया था। जबकि मुशीर सैफी ट्यूशन पढ़ाता है और इसका काम ऐसे छात्रों की पहचान करना होता है जो अपने परिवार से थोड़ा कटे रहते हैं धर्म में बहुत ज्यादा विश्वास नहीं करते हैं।

पुलिस को ऐसे लगी मामले की भनक
पुलिस के मुताबिक जब कोई हिंदू इस्लाम कबूल करता तो गैंग के लोग उसे पोस्टर बॉय के रूप में दूसरे छात्रों के सामने पेश करते थे। कहते थे कि देखिए इसने इस्लाम कबूल किया, आप भी कबूल करो। इस रैकेट की भनक गाजियाबाद पुलिस को तब लगी जब गाजियाबाद के खोड़ा थाने में 25 साल की युवती के पिता ने शिकायत दी कि उनकी बेटी पिछले कुछ समय से अजीब बर्ताव कर रही है। वो हिजाब पहनने लगी है, नमाज पढ़ रही है और घर के लोगों से इस्लाम अपनाने को कह रही है।

Uttar Pradesh

Image Source : INDIA TV
Exclusive Chat (TL मतलब लड़का HK मतलब लड़की)

Uttar Pradesh

Image Source : INDIA TV
Exclusive Chat (TL मतलब लड़का HK मतलब लड़की)

धर्मांतरण कर राहिल से निकाह कर चुकी थी युवती 
परिवार की शिकायत पर गाजियाबाद पुलिस ने जांच शुरू की। लड़की का मोबाइल खंगाला तो पता लगा कि लड़की ने 6 अप्रैल को राहिल नाम के लड़के के साथ निकाह कर लिया था। लड़की नोएडा के कॉल सेंटर में काम करती है। राहिल भी वहीं काम करता था। पूछताछ में परिवार वालों ने पुलिस को ये भी बताया कि लड़का शुरू में लड़की से राहुल अग्रवाल नाम से मिला था।

राहिल के पास थे लड़की के आपत्तिजनक वीडियो
इसके बाद पुलिस ने खोड़ा थाने में धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अधिनयम की धारा 3/5(1) के तहत FIR दर्ज कर राहुल उर्फ राहिल को गिरफ्तार कर लिया। राहिल के मोबाइल फोन से लड़की के कई आपत्तिजनक वीडियो मिले हैं, जिससे पुलिस को शक है कि वीडियो का इस्तेमाल ब्लैकमेलिंग के लिए किया जा रहा था। पूछताछ में उसने बताया कि 2017 में मोहम्मद अब्दुल्ला उर्फ सौरभ खुराना से मिलने के बाद उसने इस्लाम कबूल किया था। 

अलीगढ़ में पढ़ाई के दौरान इस्लाम कबूल किया
अब्दुल्ला ने अलीगढ़ से बीडीएस की पढ़ाई की है बीटेक भी कर रहा है और साथ ही साथ देवबंद से आलिम की तालीम भी ले रहा था। जब पुलिस ने मोहम्मद अब्दुल्ला को गिरफ्तार किया तो उसने पूछताछ में बताया कि 2014 में इसने अलीगढ़ में बीडीएस पढ़ने के दौरान इस्लाम कबूल किया था।

पुलिस के मुताबिक ये लोग किसी को भी धर्म परिवर्तन करने के लिए यह पांच चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ते थे-

  1. पता करना कि कौन अपने परिवार से कटा हुआ है, और इमोशनली कमजोर है।
  2. इसके बाद ये लोग इन छात्रों या युवकों के करीब आते, इमोशनली मदद करते।
  3. फिर धर्म की कमियां गिनाते।
  4. इस्लाम के फायदे बताते।
  5. इस्लाम कबूल करवाते।

ये भी पढ़ें-

बंगाल पंचायत चुनाव का 'रक्तचरित्र': बम, बंदूक, और 18 की मौत, उड़ गए बैलेट बॉक्स; वोटिंग डे पर क्या-क्या हुआ

लोकसभा चुनाव में जीत पर भाजपा का फोकस, कार्यसमिति में 10 नेताओं की हुई नियुक्ति
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement