A
Hindi News हेल्थ बड़े काम है एक गिलास आंवले का पानी, आज ही से करें डाइट में शामिल

बड़े काम है एक गिलास आंवले का पानी, आज ही से करें डाइट में शामिल

आंवले को डाइट में शामिल करने का एक और तरीका है और वो है- आंवले का पानी। जानिए आंवले का पानी पीने से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं। इसके साथ ही जानें कि इसे किस तरह से बनाया जाए।

Amla water - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Amla water 

छोटा सा दिखने वाला आंवला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कई तरह की सेहत संबंधी समस्यों को दूर करने की ताकत होती है। खास बात है कि आंवले को आप डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। जैसे कि मुरब्बा, चटनी, जूस और अचार। किसी भी रूप में आंवले का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन आंवले को डाइट में शामिल करने का एक और तरीका है और वो है- आंवले का पानी। जानिए आंवले का पानी पीने से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं। इसके साथ ही जानें कि इसे किस तरह से बनाया जाए।

डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल काबू में रखेगी सौंफ, बस ऐसे करें सेवन

Image Source : Instagram/mylaporekitchensamla 

आंवले का पानी तैयार करने का तरीका
आंवले का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले आंवले को अच्छे से धो लें। इसके बाद इन्हें छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें और धूप में सूखने के लिए रख दें। कुछ दिनों बाद आंवला अच्छी तरह से सूख जाएगा। अब आंवले के टुकड़ों को मिक्सी के जार में डालकर पीस लें। इस पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर चलाएं। आपका आंवले का पानी पीने के लिए तैयार है। 

आंवले का पानी पीने का सही वक्त
अगर आप आंवले के पानी को पीना चाहते हैं तो उसका सबसे उपयुक्त समय सुबह का है। रोजाना खाली पेट आंवले का पानी पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं।

रोजाना एक गिलास पिएं बादाम वाला दूध, कई बीमारियों से करेगा बचाव

आंवला पानी पीने के फायदे

Image Source : Instagram/usefulpracticalknowledge Diabetes

शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी 
डायबिटीज रोगियों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद है। आंवला ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है। इसलिए रोजाना आंवले के जूस सा फिर आंवले के पानी को पिएं। इससे आपको आराम मिलेगा। 

स्किन होगी बेहतरीन 
आंवला आंखों के अलावा स्किन से संबंधित कई तरह की समस्याओं में भी फायदेमंद होता है। आंवले का पानी पीने से  झाइयां, पिंपल, खुजली के अलावा त्वचा के कालेपन से छुटकारा दिलाने में कारगर है। 

Image Source : Instagram/ samgatesfoodAmla 

बढ़ाएगा आंखों की रोशनी
आंवले में विटामिन ए प्रुचर मात्रा में होता है, जो कि आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। यहां तक कि चश्मे से भी छुटकारा दिलाने में ये सहायता करता है।

घटाता है वजन
बढ़ा हुआ वजन कई लोगों की समस्या है। ऐसे में आंवले का पानी शरीर में जमा चर्बी को घटाने में आपकी मदद करेगा। आंवले में प्रचुर मात्रा में अमीनो एसिड होता है। ये शरीर की मेटाबोलिक दर को सुधारने का काम करता है। इससे शरीर में चर्बी जमा नहीं हो पाती और वजन अपने आप कम होना शुरू हो जाता है। 

 

 

 

 

Latest Health News