Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रोजाना एक गिलास पिएं बादाम वाला दूध, कई बीमारियों से करेगा बचाव

हेल्थ के लिए बादाम वाला दूध पीना बहुत लाभदायक होता है। जानिए बादाम वाला दूध पीने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 12, 2021 17:15 IST
Almond Milk Benefits - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Almond Milk Benefits   

दूध सेहत के लिए बेहतरीन होता है। लेकिन क्या आपने ये सोचा है कि अगर दूध के साथ बादाम मिलाकर खाएं तो इससे सेहत को कई और फायदे होंगे। दरअसल, हेल्थ के लिए बादाम वाला दूध पीना बहुत लाभदायक होता है। बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज, विटामिन के, ई, प्रोटीन, जिंक और कॉपर होता है। वहीं अगर दूध की बात की जाए तो इसमें प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा कई पोषक तत्व होते हैं। जानिए बादाम वाला दूध पीने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

almond

Image Source : INSTAGRAM/SHREE_PALIWAL_SHOP5_SWEETHOME
almond 

बढ़ता है हीमोग्लोबिन

कई लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन बहुत कम होता है। ऐसे लोग रोजाना बादाम वाला दूध मिलाकर पिएं। इससे उनके शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है। 

डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल काबू में रखेगी सौंफ, बस ऐसे करें सेवन

बनी रहेगी एनर्जी
कई लोगों कुछ भी क्यों ना खाएं लेकिन उन्हें हमेशा वीकनेस महसूस होती रहती है। अगर आपके साथ भी ये समस्या होती है तो बादाम वाला दूध आपके लिए फायदेमंद है। बादाम में विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। 

अंजीर ज्यादा खाने से हो सकती हैं कई दिक्कतें, आपका जानना है जरूरी

milk

Image Source : INSTAGRAM/KRAMER_POLLACK
Milk

पाचन रहता है मजबूत
बादाम वाला दूध पीने से पाचन मजबूत रहता है। बादाम में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में बादाम वाले दूध को पीने से कब्ज और एसिडिटी की समस्या को दूर किया जा सकता है। 

बढ़ाएगी रोग प्रतिरोधक क्षमता
कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है। ऐसे में बादाम वाला दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बादाम में कई तरह के पोषक तत्व मजबूत होते हैं जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं। 
 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement